News Nation Logo

लाखों पेंशन भोगियों के लिए खुशखबरी, EPFO ने जारी किए 868 करोड़ रुपये

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): र्ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन फंड से आंशिक निकासी की सुविधा को बहाल करने के फैसले को लागू करने के बाद 105 करोड़ रुपये के एरियर के साथ 868 करोड़ रुपये की पेंशन (Pension) को जारी कर दिया है.

Agency | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Jun 2020, 10:53:59 AM
EPFO

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): र्ईपीएफओ ने लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल, र्ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन फंड से आंशिक निकासी की सुविधा को बहाल करने के फैसले को लागू करने के बाद 105 करोड़ रुपये के एरियर के साथ 868 करोड़ रुपये की पेंशन (Pension) को जारी कर दिया है. 25 सितंबर 2008 को या उसके पहले इस विकल्प का चुनाव करने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा. बता दें कि पेंशन कम्युटेशन के अंतर्गत पेंशन में अगले 15 साल तक एक तिहाई की कटौती की जाती है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): भारतीय अर्थव्यवस्था खस्ताहाल, मूडीज (Moody's) ने 2 दशक में पहली बार भारत की रेटिंग घटाई

15 साल बाद पेंशनभोगी पूरी राशि पाने का हकदार
जानकारी के मुताबिक पेंशनर्स को घटी हुई राशि को एक मुश्त दे दी जाती है. 15 साल बाद पेंशनभोगी पूरी राशि प्राप्त कर सकता है. बता दें कि अगस्त 2019 के दौरान श्रम मंत्री की अध्यक्षता में ईपीएफओ का फैसला लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड की ओर से 6.3 लाख पेंशनभोगियों के लिए कम्युटेशन की सुविधा बहाल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार पहले कम्युटेड पेंशन को बहाल करने का कोई प्रावधान नहीं था. इसके अलावा पेंशनभोगियों को कम्युटेशन बदले में जीवनभर कम पेंशन मिलती थी.

यह भी पढ़ें: मूडीज, फिच, एसएंडपी चीनी साजिश के तहत भारतीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करना चाहती हैं, बीजेपी सांसद का बड़ा बयान

श्रम मंत्रालय का कहना है कि कर्मचारी पेंशन स्कीम 1995 के तहत उठाया गया यह कदम पेंशनभोगियों के लिए एक अच्छा कदम है. बता दें कि 25 सितंबर 2008 को या उसके पहले ईपीएफओ के पेंशन कोष से आंशिक निकासी की सुविधा का लाभ उठाने वाले पेंशनभोगियों के लिए श्रम मंत्रालय ने 20 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी. पेंशन कम्यूटेशन रिस्टोरेशन की सुविधा दिए जाने को लेकर यह अधिसूचना जारी की गई थी. सरकार के इस फैसले से 6.3 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ है.

First Published : 02 Jun 2020, 10:52:10 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.