logo-image

Alert:अगर आपने भी कर दी ये चूक तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली, जानें बचाव का तरीका

डिजिटली युग में हर कोई पैसे का लेन-देन इंटरनेट के माध्यम से ही कर रहा है. पर क्या आपको पता है कि आपकी जरा सी चूक आपको भारी नुकसान में डाल सकती है. यानि आपके बैंक अकाउंट में जितना पैसा है सारा खाली हो सकता है.

Updated on: 09 Nov 2021, 04:41 PM

highlights

  • एसबीआई बैंक ने ग्राहकों के सचेत रहने की दी सलाह
  • त्योहारी सीजन में एक्टीव मोड़ में आ जाते हैं जालसाज
  •  साइबर सेल में लगातार आ रही बैंक फ्रॅाड़ की घटनाएं 

नई दिल्ली :

डिजिटली युग में हर कोई पैसे का लेन-देन इंटरनेट के माध्यम से ही कर रहा है. पर क्या आपको पता है कि आपकी जरा सी चूक आपको भारी नुकसान में डाल सकती है. यानि आपके बैंक अकाउंट में जितना पैसा है सारा खाली हो सकता है. साइबर सेल से मिली जानकारी के मुताबिक त्योहारी सीजन में बैंक फ्रॅाड़ (Bank fraud) की शिकायतों में 40 फीसदी तक इजाफा हुआ है. सावधानी रखकर आप अपना पैसा बैंक में सेफ रख सकते है. स्टेट बैंक आपको पैसे को कैसे बचा सकते हैं कुछ टिप्स दे रहा है. जिसे जानकर आप सचेत हो सकते हैं.

यह भी पढें :अब इलेक्ट्रिक कारों पर सब्सिडी नहीं देगी सरकार, जानें क्या दिया विकल्प

स्टेट बैंक एक बार फिर ग्राहकों को बैंक धोखाधड़ी के प्रति सचेत कर रहा है. बैंक ने ग्राहकों को फेक मैसेज से बचने की सलाह दी है. भारत के सबसे बड़े बैंक ने कहा है कि किसी भी तरह का मैसेज फेक हो सकता है. किसी भी मैसेज को फेक कहा जा सकता है, आखिर किस तरह का मैसेज फेक होगा. SBI ने जानकारी दी है कि अगर बैंक की ओर से कोई आधिकारिक संदेश भेजा जाता है, तो वह SBI या SB से शुरू होता है, जैसे (SBIBNK, SBIINB, SBIPSG, SBINO) इनके अलावा किसी भी अन्य स्रोत से केवाईसी अपडेट या बैंकिंग गतिविधियों से संबंधित किसी भी तरह के मैसेज से बचना हो इस फेस्टिव दौर में आपके लिए सही रहने वाला है.

ऐसे लगाएं फर्जी मैसेज का पता 
आप 1800-11-1211 पर कॉल करके यह भी पता लगा सकते हैं कि कोई मैसेज फर्जी तो नहीं है. यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कस्टमर केयर नंबर है, जो 24X7 यूजर्स को सर्विस देता नजर आता है. साइबर सेल प्रभारी बताते हैं कि त्योहारी सीजन के चलते जालसाज ज्यादा एक्टीव हो जाते हैं. क्योंकि लोग दिवाली जैसे त्योहार जमकर आनलाइन खरीददारी करते हैं. इस दौरान फर्जी मैसेज काफी आते हैं.