News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

त्योहारी सीजन में जालसाज कर सकते हैं अकाउंट खाली, जानें वजह

दिवाली के मद्देनजर डिजिटल ठग सक्रिय हैं. जरा सी लापरवाही पर आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है. इसलिए यदि ATM का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरा सोच-समझकर करना होगा. जालसाज आपके कार्ड की डिटेल नोट करने के लिए स्पाई कैमरे का उपयोग कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 02 Nov 2021, 11:58:19 PM
atm

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: social media)

highlights

  • दिवाली-छठ पूजा सहित विभिन्न त्योहारों के मद्देनजर सक्रिय हैं जालसाज 
  • एटीएम का क्लोन तैयार कर लगा सकते हैं चूना
  • स्पाई कैमरा लगाकर जान रहे लोगों के कार्ड की डिटेल 

नई दिल्ली :  

दिवाली के मद्देनजर डिजिटल ठग सक्रिय हैं. जरा सी लापरवाही पर आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है. इसलिए यदि ATM का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरा सोच-समझकर करना होगा. जालसाज आपके कार्ड की डिटेल नोट करने के लिए स्पाई कैमरे का उपयोग कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक जालसाजों द्वारा एटीएम में कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर अतिरिक्त स्लाट स्कीमर और पासवर्ड के लिए स्पाई कैमरा लगाकर कार्ड की डिटेल जान ले रहे हैं. इसके बाद कार्ड का क्लोन तैयार कर जालसाजों द्वारा रकम निकलने के कई मामले सामने आ चुके हैं. क्राइम ब्रांच ने त्यौहारी मौसम में सतर्क रहने की सलाह दी है.

यह भी पढें :अब महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 60 रुपए प्रति लीटर में दौड़ेगी गाड़ी

हाईटेक हो गए ठग 
हाईटेक हो गए जालसाज अब तक जालसाज एटीएम में गड़बडी होने की बात करके उपभोक्ताओं को झांसा देकर उनके खाते से रकम निकाल लेते थे. कई बार उपभोक्ताओं का कार्ड चोरी कर खाते में आसानी से सेंध लगाई जाती थी, लेकिन अब ठगों ने जालसाजी का हाईटेक रास्ता चुना है. उनके द्वारा मशीन में अतिरिक्त स्लाट और स्पाई कैमरा लगाकर ग्राहक की पूरी डिटेल हांसिल कर ली जाती है. इसके बाद जिस खाते में पैसा होता है, उसे खाली कर दिया जाता है.

ऐसे लगाते हैं चूना 
आईटी एक्सपर्ट अनुपम बताते हैं कि मशीन में कार्ड स्वैप करने वाले स्थान पर स्कीमर डिवाइस लगा दी जाती है. देखने में यह डिवाइस मशीन का ही हिस्सा लगता है. एटीएम की स्क्रीन और की बोर्ड पर नजर रखने के लिए केबिन में स्पाई कैमरा फिट कर दिया जाता है. जब ग्राहक मशीन में अपना कार्ड स्वैप करता है तो डिवाइस कार्ड को स्कैन कर लेती है. साथ ही केबिन में लगा कैमरा स्क्रीन और पासवर्ड रिकार्ड कर लेता है. ठगों के पास कई कार्डों की डिटेल होती है. इसके बाद उनके क्लोन तैयार किए जाते हैं. जिस खाते में बैलेंस अधिक होता है, उसमें से रकम निकाल ली जाती है.

यह भी पढें :दिवाली स्पेशल: आठ हजार के डिब्बे में दो हजार के ड्राई फ्रूट्स, कहीं आप तो नहीं हो रहे ठगी के शिकार

यह भी रखें ध्यान 
नेट या मोबाइल बैकिंग का इस्तेमाल किसी के सामने न करें, बैंक कभी ट्रांजेक्शन पासवर्ड नहीं पूछता, किसी के पर्सनल सवालों जैसे पासवर्ड, या जन्म की तारीख से जुड़े सवालों का जवाब न दें और किसी अपरिचित के हाथों में एटीएम न थमाएं. नहीं अचानक आपके त्योहार सख्ते में पड़ जाएंगे. क्योंकि आपकी मेहनत की कमाई जालसाज उड़ा देंगे. इसके बाद आपके पास साइबर सेल के चक्कर लगाने के अलावा कुछ नहीं बचेगा.

First Published : 30 Oct 2021, 09:25:04 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.