logo-image

Alert: ईनामी योजना से रहें सावधान, डिजिटली ठग अकाउंट कर रहे निल

Alert Digital India: पीएम मोदी डिजिटल इंडिया को लेकर जोर दे रहे हैं. यहां तक कि कैसलेस पेमेंट के लिए जनजागरण कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं.

Updated on: 08 Feb 2024, 04:42 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर भेज रहे मैसेज, क्लिक करना पड़ेगा महंगा
  • साइबर सेल में आ रही रोजाना सैंकड़ों शिकायतें 
  • गृह मंत्रालय पहले ही कर चुका है डिजिटली ठगों से सावधान

नई दिल्ली :

Alert Digital India: पीएम मोदी डिजिटल इंडिया को लेकर जोर दे रहे हैं. यहां तक कि कैसलेस पेमेंट के लिए जनजागरण कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है डिजिटली पैमेंट के नाम पर ठगों की दुकान भी चल रही है. अब ठगों ने ठगी का नया तरीका इजाद किया है.  ठग इनामी योजना (bounty scheme) में नंबर सलेक्ट होने का झांसा देकर यूजर्स के खाते में सेंध लगा रहे हैं. साइबर सेल से मिली जानकारी के मुताबिक रोजाना कई शिकायतें इस तरह की आ रही है. जिसका समाधान सिर्फ जागरुकता ही है. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इन किसानों को 6 के स्थान पर मिलेंगे 8,000 रुपए, राज्य सरकार ने दिया होली गिफ्ट

सावधान रहने की अपील
आपको बता दें कि साइबर सेल ने लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है. ताकि लोगों के मेहनत की कमाई पर डाका न डल सके. इससे पहले गृह मंत्रालय भी सोशल मीडिया यूजर्स को सावधान कर चुका है. शातिर ठग जिस भी अकाउंट में सेंध लगाते हैं. सबसे पहले डिजिटल इंडिया के तहत योजना में शामिल होने का प्रलोभन देते हैं. उसके बाद यूजर्स से उसके खाते की धीरे-धीरे डिटेल्स जानते हैं. फिर ये देखा जाता है किस अकाउंट में ज्यादा पैसा है. जिस अकाउंट में ज्यादा पैसा होता है, उसी खाते को पहले निशाना बनाया जाता है. ये ठग नंबर बदल-बदलकर भी आपको कॅाल कर सकते हैं. 

कैसे बरतें सावधानी 
यदि आपके पास भी इस तरह की कॅाल आए तो उसे इग्नोर करें. साथ ही यदि कॅाल रिसीव भी कर लेते हैं तो अपने खाते संबंधी कोई भी जानकारी न दें. साथ ही थोड़ा भी शक होने पर साइबर सेल में शिकायत करें. कभी भी ओपन वाई-फाई का प्रयोग न करें. ये ठगी का कारण बन सकता है. सोशल मीडिया पर अपनी ज्यादा जानकारी शेयर करके न रखें. कई ठग वहां से भी कई जानकारी उठा लेते हैं. जैसे नाम, डेट ऑफ बर्थ, पता आदि. किसी भी बिना वजह के लिंक को क्लिक करने से बचें. ताकि फ्रॅाड होने से बचा जा सके.