LPG के बाद अब पेट्रोल-डीजल के दाम में हो सकती है बड़ी कटौती, पेट्रोलियम कंपनी कर रही तैयारी

Petrol Diesel Price: देश में चुनावी माहौल चल रहा है, ऐसे में विगत दिवस कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में हुई 32 रुपए की कटौती के मायने दूसरे निकाले जा रहे हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
petrol  disel

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Petrol Diesel Price: देश में चुनावी माहौल चल रहा है, ऐसे में विगत दिवस कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में हुई 32 रुपए की कटौती के मायने दूसरे निकाले जा रहे हैं. हालांकि जो भी हो बहुत जल्द पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के लिए भी फाइल तैयार की जा रही है. हालांकि ये अधिकारिक घोषणा नहीं है. सूत्रों का दावा है कि जनता को राहत देने के लिए बहुत जल्द घरेलू एलपीजी सिलेंडर व पेट्रोल डीजल के दामों में भारी कमी की जाएगी. बताया जा रहा है कि इस बार पैसों में नहीं बल्कि प्रति लीटर 7 रुपए तक की कटौती करने के मूड़ में पेट्रोलियम कंपनियां हैं..

Advertisment

यह भी पढ़ें : LPG Cylinder: चुनाव से पहले सरकार ने दी राहत, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट, ये हैं नए दाम

5-7 रुपए प्रति लीटर की होगी कटौती

दरअसल, इन दिनों देश में आम चुनाव चल रहे हैं. पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया भी चल रही है. विगत दिवस जरूर एलपीजी के दाम कम करके सरकार ने जनता को राहत दी है. लेकिन पेट्रोल-डीजल के दाम अभी भी आसमान छू रहे हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बहुत जल्द पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दामों में भी मोटी कटौती कर सकती है.बताया जा रहा है कि पेट्रोल/डीजल की कीमत में 3-5 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती है. बताया जा रहा है कि  उत्पाद शुल्क या वैट में कटौती के जरिए सरकार आम जनता को राहत देगी.  क्योंकि कच्चे तेल की मौजूदा ऊंची कीमत पर ओएमसी को नुकसान होगा. 

मुनाफे में तेल कंपनीज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त वर्ष की शुरूआत में ही पेट्रोलियम कंपनीज को मुनाफा होने के संकेत मिल गए हैं. जिससे कंपनियों की बैलेंस सीट को मजबूती मिली है. इसलिए सरकार लोगों को राहत देना चाहती है. इसका उदाहरण एलपीजी के दाम कम करके सरकार दे चुकी है. हालांकि विगत दिवस जिस एलपीजी सिलेंडर के दाम पेट्रोलियम कंपनियों ने कम किये हैं वह कॅामर्शियल है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द सरकार घरेलू सिलेंडर के दामों में भी कटौती करेगी. हालांकि अधिकारिक रूप से ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन कंपनियों के अधिकारियों का मानना है कि कटौती के लिए फाइल तैयार है.

HIGHLIGHTS

  • हाल ही में 19 किग्रा के एलपीजी सिलेंडर के दामों हुई 32 रुपए की कटौती 
  • डीजल पेट्रोल के दाम भी 5 से 7 रुपए प्रति लीटर तक कम होने की संभावनाएं 
  • इसी माह हो सकती है दाम कम होने की घोषणा, विभागीय अधिकारी कर रहे होमवर्क

Source : News Nation Bureau

ट्रोल-डीजल इतने रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता lpg ke baad ab petrol aur diesel kee bari petro hoga sasta deiseal price cut petrol price cut
Advertisment