logo-image

LPG Cylinder: चुनाव से पहले सरकार ने दी राहत, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट, ये हैं नए दाम

LPG Cylinder Price: नए वित्त वर्ष के पहले दिन यानी 1 अप्रैल को सरकारी तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर दी.

Updated on: 01 Apr 2024, 07:43 AM

highlights

  • कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में गिरावट
  • 32 रुपये तक सस्ता हुआ 19 किग्रा वाला सिलेंडर
  • पिछले महीने घरेलू सिलेंडर के दाम में हुई थी कटौती

नई दिल्ली:

LPG Cylinder price: लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने लोगों को सस्ते एलपीजी सिलेंडर का तोहफा दिया है. दरअसल, सरकारी तेल और गैस विपणन कंपनियों ने आज (1 अप्रैल) को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर दी. सिलेंडर की कीमतों में कटौती के बाद लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. इससे पहले पिछले महीने भी तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दाम कम किए थे. हालांकि इस महीने 19 किग्रा वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम किए गए हैं. जबकि पिछले महीने 14 किग्रा वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी.

ये भी पढ़ें: Electoral Bonds पर PM Modi का बड़ा बयान, बोले- आलोचना करने वालों को जल्द ही होगा पछतावा

कितने कम हुए कमर्शियल सिलेंडर के दाम?

सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार यानी 1 अप्रैल को देश के विभिन्न शहरों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 32 रुपये तक की कटौती की है. जबकि घरेलू गैस सिलेंडर (14 किग्रा) के दाम स्थिर बने हुए हैं और इनकी कीमतों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. इसलिए डॉमेस्टिक गैस सिलेंडर पुरानी कीमतों पर ही मिलता रहेगा.

जानें कहां क्या हैं 19 किग्रा वाले सिलेंडर के दाम

सोमवार को कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 30.50 रुपये की कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 1,764.50 रुपये का हो गया है. जबकि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 1,879 रुपये हो गए हैं. कोलकाता में सिलेंडर के दाम में 32 रुपये की कटौती हुई है. वहीं मुंबई में 19 किग्रा वाले सिलेंडर के दाम में 31.50 रुपये की कटौती के बाद ये 1,717.50 रुपये में मिल रहा है. जबकि चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 1,930 रुपये हो गए हैं. यहां सिलेंडर के दाम 30.50 रुपये कम हुए हैं.

ये भी पढ़ें: भारी बारिश के कारण गुवाहाटी हवाई अड्डे की छत का हिस्सा गिरा, डायवर्ट की गईं उड़ानें

पिछले महीने घरेलू सिलेंडर के दाम में हुई थी कटौती

बता दें कि पिछले महीने यानी मार्च में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती हुई थी. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस (8 मार्च 2024) के मौके पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट देने का ऐलान किया था. उससे एक दिन पहले 7 मार्च को भी मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडरों की की कीमतों में राहत देने की बात कही थी. तब कैबिनेट ने पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक घरेलू गैस सिलेंडर पर 300 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान किया था.

ये भी पढ़ें: PM Modi: आज मुंबई दौरे पर होंगे पीएम मोदी, RBI के 90वें स्थापना दिवस समारोह को करेंगे संबोधित