logo-image

किसानों के बाद अब महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, खाते में आएंगे 6000 रुपए

Government Scheme: अगर आप भी महिला हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती हैं. क्योंकि सरकार (central government) किसान सम्मान निधि के बाद अब महिलाओं के खाते में 6000 रुपए डालने (6000 rupees in the account) की योजना बना रही है.

Updated on: 17 Jun 2022, 09:06 PM

नई दिल्ली :

Government Scheme: अगर आप भी महिला हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती हैं. क्योंकि सरकार (central government) किसान सम्मान निधि के बाद अब महिलाओं के खाते में 6000 रुपए डालने (6000 rupees in the account) की योजना बना रही है. आपको बता दें कि सरकार का उद्देश्य ऐसी महिलाओं को आत्मनिर्भर (make self-reliant) बनाना है, जिनके पास कोई भी रोजगार का साधन नहीं है.  प्रधानमंत्री मातृत्व योजना (PM Matritva Vandana Yojana) के माध्यम से मां अपने शीशु की देखभाल कर सकती है.  स्कीम के तहत केन्द्र सरकार ये पैसा महिलाओं के खाते में तीन किस्तों में ट्रांसफर ( installments)करती है.  

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों की आई मौज, खाते में क्रेडिट होंगे 2,18,200 रुपए

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को दिया जाता है.  (PMMVY Scheme) के तहत उन बेरोजगार महिलाओं की मदद की जाती है. जिनकी आय न्यूनतम है. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी. इसको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है. 

योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है. पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है.