logo-image

DA Hike के बाद अब बढ़ेगी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी, 8000 रुपए का इजाफा होने के संकेत

7th Pay Commission: डीए हाइक (DA Hike)के बाद जल्द ही कर्मचारियों को एक खुशी मिलने वाली है. बताया जा रहा है कि अब सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)की बेसिक सैलरी में इजाफा करने पर विचार कर रही है.

Updated on: 29 Oct 2022, 12:38 PM

highlights

  • इसी माह केन्द्र सहित कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के डीए में किया था इजाफा 
  • फिटमेंट फेक्टर देने पर बन रही सरकार की सहमती, जल्द होगा ऐलान 
  • नवंबर माह में ही कर्मचारियों की सैलरी 26000 रुपए करने की तैयारी में सरकार 

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: डीए हाइक (DA Hike)के बाद जल्द ही कर्मचारियों को एक खुशी मिलने वाली है. बताया जा रहा है कि अब सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees)की बेसिक सैलरी में इजाफा करने पर विचार कर रही है. विभागीय सूत्रों का दावा है कि नवंबर माह में सरकार इसकी घोषणा भी कर देगी. जानकारी के मुताबिक सैलरी में इजाफा होने के बाद कर्मचारियों की बेसिक न्यूनतम सैलरी (basic minimum salary)18000 रुपए के स्थान पर 26000 रुपए हो जाएगी. यानि सैलरी में सीधे 8000 रुपए प्रतिमाह की छलांग लग जाएगी. हालाकि सरकार ने अभी इसकी अधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं  की है. 

यह भी पढ़ें : ये लोग रह जाएंगे फ्री बिजली से वंचित, 31 अक्टूबर है आवेदन की लास्ट डेट

आपको बता दें कि इसी माह यानि अक्टूबर के फर्स्ट वीक में ही केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता सरकार ने 1 जुलाई से देने की घोषणा की थी. इसके बाद कई अन्य राज्यों ने भी अपने राज्य  कर्मचारियों के भत्ते में इतना ही इजाफा  किया है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट  के मुताबिक अब जो खबर मिल रही है. उसे सुनकर कर्मचारी खुशी से उछल पड़ेंगे, क्योंकि सूत्रों का दावा है कि नवंबर में ही केन्द्र सरकार कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बंपर इजाफा करने वाली है. फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 प्रतिशत के आधार पर वेतन मिल रहा है. जिसे बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत करने पर चर्चा चल रही है.

26000 रुपए हो जाएगी न्यूनतम सैलरी 
आंकडों के मुताबिक यदि दावा सही साबित होता है तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में पूरा 8000 रुपए का इजाफा हो जाएगा. यानि 18 के स्थान पर केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 26000 रुपए हो जाएगी. बताया जा रहा है कि फिटमेंट फेक्टर को बढ़ाने की मांग लंबे समय से कर्मचारी व उनके संगठन कर रहे हैं. जिसे पूरा करने का समय आ गया है. जानकारी के मुताबिक नवंबर में ही कर्मचारियों को बेसिक सैलरी में इजाफा होने की खबर मिल जाएगी.