logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

CNG-Electric के बाद अब गोबर ईंधन से चलेंगे वाहन, पेट्रोल डीजल की नहीं होगी जरूरत

Petrol-Diesel Dependency finished: रोजाना बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों और पॅाल्यूशन (pollution)की वजह से आम जनता परेशान हो गई है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle)को बढ़ावा दिया गया.

Updated on: 19 Jan 2023, 05:49 PM

highlights

  • पेट्रोल-डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक के बाद इस ईंधन की कवायद हुई शुरू 
  • देश में बढ़ते पॅाल्यूशन और बढ़ती कीमतों को लेकर उठाया कदम 

नई दिल्ली :

Petrol-Diesel Dependency finished: रोजाना बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों और पॅाल्यूशन (pollution)की वजह से आम जनता परेशान हो गई है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle)को बढ़ावा दिया गया. लेकिन ताजा खबर के मुताबिक अब देश इनसे भी बहुत आगे निकल चुका है. जानकारी के मुताबिक कुछ समय बाद देश में गाय के गोबर से भी वाहन (vehicles made of cow dung)चलते दिखाई देंगे. इसके लिए प्लांट की शुरुआत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि इससे न सिर्फ कारें चलेंगी. बल्कि ट्रैक्टर भी खेत में काम करने के लिए इस ईंधन का उपयोग किया जा सकता है..   

यह भी पढ़ें : EPFO कार्यालय के चक्कर लगाने से मिलेगी निजात, Online हुई ये सुविधाएं

सीएनजी था विकल्प 
आपको बता दें कि बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों के बाद देश में सीएनजी को विकल्प के रूप में पेश किया गया. लेकिन अब सीएनजी के दाम भी आम आदमी की पहुंच से दूर होते जा रहे हैं.  साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन अभी इतने महंगे हैं कि कॅामन मैन के खरीदना बजट में नहीं है. इसलिए अब सरकार वैकल्पिक ईंधन की और कदम बढा रही है. जिसमें ग्रीन हाईड्रोजन के बाद अब गोबर के ईंधन से भी वाहनों को चलाने के लिए कवायद शुरू की गई है. हालांकि मार्केट ये वाहन कब तक आएंगे इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है.

सस्ता पड़ेगा ये ईंधन 
जानकारी के मुताबिक मेकिंग इंडिया के तहत गाय के गोबर से वाहनों को चलाने की कवायद शुरु कर दी गई है. यही नहीं बिहार में इसके लिए प्लांट का काम शुरु कर दिया गया है.  वैज्ञानिकों के मुताबिक सीबीजी गैस को बनाने के लिए गाय-भैंस के गोबर के अलावा पुआल, मुर्गी फार्म के अपशिष्ट पदार्थ व कचरे का इस्तेमाल किया जाएगा. सरकार का मानना है कि यह जहां बेहद सस्ता पड़ेगा वहीं इसके द्वाारा संचालित वाहन बेहद सस्ते होंगे. जो आम आदमी भी वहन कर सकेंगे.

प्लांट का हुआ टेंडर 
आपको बता दें कि सिटीजन केयर ग्रुप और इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड (Citizen Care Group and Indian Oil Corporation Limited)के बीच समझौते पर हस्ताक्षर भी हो गए हैं. प्लांट के अधिकारियों के मुताबिक बहुत जल्द प्लांट से गैस निकलना शुरू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि गाय के गोबर से बनने वाले ईंधन से वाहनों को संचालित किया जाएगा. हालांकि कब तक इस ईंधन से चलने वाले वाहनों की आमद होगी. इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है.