logo-image

Account Hack: इस ऐप से लोगों के अकाउंट हो रहे खाली, G Pay यूजर्स के लिए गूगल का बड़ा अलर्ट

Account Hack: गूगल ने जी पे के यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है. उसका कहना है कि थर्ड पार्टी के स्क्रीन शेयरिंग ऐप को डाउनलोड या उपयोग में बिल्कुल न लाएं. अगर इसकी जरूरत न हो तो इसे अपने फोन से निकाल दें.

Updated on: 23 Nov 2023, 04:21 PM

नई दिल्ली:

कोरोना काल से ऑनलाइन पेमेंट तेजी से बढ़े हैं. इसमें गूगल पे जैसे ऐप काफी पॉपुलर हो चुके हैं. इसका उपयोग करना काफी आसान हैं. ये यूपीआई से जुड़ा होता है. ऐसे में पैसे सीधे आपके अकाउंट से जारी होता है और दूसरे को रिसीव हो जाता है. गूगल पे बहुत ही बेहतर ऐप माना जाता है. मगर आपके फोन में एक अन्य ऐप आपके सारे पैसे गायब कर सकता है. यह ऐप स्क्रीन शेयरिंग वाले हैं. स्क्रीन शेयरिंग ऐप को लेकर खुद गूगल ने अलर्ट किया है. गूगल का कहना है कि ​जब भी आप कोई ट्रांस्जेक्शन कर रहे हो ये ऐप बंद होना बेहद जरूरी है. अगर यह खुला रहा तो यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

गूगल का कहना है कि जो लोग उनके ऐप का उपयोग कर रहे हैं. उन्हें किसी थर्ड पार्टी के स्क्रीन शेयरिंग ऐप को डाउनलोड या उपयोग से बचने की आवश्यकता है. गूगल का कहना है कि अगर इस ऐप की खास जरूरत न हो तो इसे अपने फोन से निकाल देना बेहतर होगा. 

ये भी पढ़ें: Dubai Tour: सिर्फ इतने रुपए में करें दुबई की सैर, IRCTC दे रहा पर्यटकों को मौका

इस तरह से ठग स्क्रीन शेयरिंग ऐप का करते हैं इस्तेमाल

स्क्रीन शेयरिंग ऐप की मदद से कोई भी ठग आपके फोन पर नियंत्रण पा सकता है. इसके बाद फोन में होने वाले किसी भी तरह के ट्रांस्जेक्शन को वह निशाना बनाता है. जैसे ही आप अपने बैंक अकाउंट या यूपीआई ऐप को एंटर करते हैं, उसी समय आपके फंड को कहीं और ट्रांसफर कर दिया जाता है. दरअसल आप अपने अकाउंट का पिन खुद ही डाल रहे होते हैं, ऐसे में ठग को आपकी यूपीआई में एंटर करने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती है. हैकर्स बड़े अमाउंट का ट्रांस्जेक्शन करते समय इस ऐप की मदद से पैसे को किसी अन्य आकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं. इसका यूजर्स को पता भी नहीं लगता है.

स्क्रीन शेयरिंग ऐप के उदाहरण क्या हैं 

इस ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कोरोना काल में उपयोग किया गया था. वर्क फ्रॉम होम जब शुरू हुआ तब स्क्रीन शेयरिंग ऐप्स को जमकर यूज किया गया था. अब लोगों के फोन या लैपटॉप में इस तरह का ऐप काफी आम हो चुका है. Screen Share, AnyDesk और TeamViewer जैसे स्क्रीन शेयरिंग ऐप इस दौरान बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं.