logo-image

Aarogya Setu App ने कोविड वैक्सीनेशन को लेकर शुरू की ये बड़ी सुविधा

जिन लोगों का टीकाकरण पूरा हो गया है, उन्हें आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) के होम पेज पर एक ब्लू शील्ड मिलेगी और दूसरी खुराक के 14 दिन बाद आरोग्य सेतु लोगो पर दो ब्लू टिक लग जाएंगे

Updated on: 02 Jul 2021, 02:47 PM

highlights

  • स्व-मूल्यांकन नहीं करने पर आरोग्य सेतु उपयोगकर्ताओं को अपडेट वैक्सीनेशन स्टेटस का विकल्प मिलेगा
  • टीके की दूसरी खुराक लेने के 14 दिन के बाद पूरी नीली स्क्रीन दिखाई देगी, यू आर वैक्सीनेटेड दिखाई देगा

नई दिल्ली :

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) पर कोविड टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करने के लिए आरोग्य सेतु ने एक सुविधा शुरू की है. जिन लोगों का टीकाकरण पूरा हो गया है, उन्हें आरोग्य सेतु ऐप के होम पेज पर एक ब्लू शील्ड मिलेगी और दूसरी खुराक के 14 दिन बाद आरोग्य सेतु लोगो पर दो ब्लू टिक लग जाएंगे. यह कोविन पोर्टल से टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन के बाद किया जाता है. जिन लोगों को एक खुराक मिली है, उन्हें एक टिक के अलावा आरोग्य सेतु लोगो के साथ उनके होम स्क्रीन पर टीकाकरण की स्थिति के साथ एक ब्लू बॉर्डर मिलेगा. दूसरी खुराक के साथ, होम स्क्रीन पर दो बॉर्डर होंगे और आरोग्य सेतु लोगो पर दो टिक लग जाएंगे. दूसरी खुराक लेने के 14 दिन बाद आरोग्य सेतु पर एक ब्लू शील्ड लग जाएगी.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 50 पैसे के सिक्के से रातों-रात बन जाएंगे लखपति, बस करना होगा ये काम

अपडेट वैक्सीनेशन स्टेटस का विकल्प मिलेगा
संशोधित स्व-मूल्यांकन नहीं करने पर आरोग्य सेतु उपयोगकर्ताओं को अपडेट वैक्सीनेशन स्टेटस का विकल्प मिलेगा. आरोग्य सेतु पर स्व-मूल्यांकन करने पर, जिन उपयोगकर्ताओं ने कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक ली है, उन्हें आरोग्य सेतु की होम स्क्रीन पर पार्शियली वैक्सीनेटेड/वैक्सीनेटेड (अनवेरिफाइड) का टैब दिखेगा. यह स्व-मूल्यांकन के दौरान उपयोगकर्ता द्वारा दी गई टीकाकरण की स्थिति की घोषणा पर आधारित है. कोविनबैकएंड से ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आधारित जांच के बाद असत्यापित स्थिति सत्यापित हो जाती है.

मोबाइल नंबर के माध्यम से टीकाकरण की स्थिति को कर सकते हैं अपडेट
कोविन पर पंजीकरण के लिए उपयोग किए गए मोबाइल नंबर के माध्यम से टीकाकरण की स्थिति को अपडेट किया जा सकता है. इससे विभिन्न परिसरों में यात्रा और पहुंच के लिए टीकाकरण की स्थिति की आसानी से जांच संभव होगी. यह कैसे काम करता है इसका विवरण नीचे उपयोग की सभी संभावित स्थितियों के साथ समझाया गया है. यदि उपयोगकर्ता ने पहली खुराक ली है, तो सिंगल ब्लू बॉर्डर दिखाई देगा और स्थिति “पार्शियली वैक्सीनेटेड(अनवेरिफाइड)” होगी। ऐसे में आरोग्य सेतु का आइकन धूसररंग का दिखेगा.

यदि उपयोगकर्ता ने दूसरी खुराक भी ली है, तो डबल ब्लू बॉर्डर दिखाई देगा और स्थिति "वैक्सीनेटेड (अनवेरिफाइड)" होगी। ऐसे में भी आरोग्य सेतु का आइकन धूसर रंग का दिखेगा. यदि उपयोगकर्ता ने पहली खुराक ली है, तो सत्यापन के बाद, "(अनवेरिफाइड)" शब्द हटा दिया जाएगा और धूसर रंग केआइकन की जगह आरोग्य सेतु का असली रंग का आइकन दिखने लगेगा. जब, उपयोगकर्ता दूसरी खुराक (कोवैक्सीन के लिए चार सप्ताह और कोविशील्डके लिए 12 सप्ताह) के लिए पात्र हो जाता है.

यदि उपयोगकर्ता सत्यापन के समय पहले ही दूसरी खुराक ले चुका है या जब उपयोगकर्ता अपनी दूसरी खुराक लेता है और उसे आरोग्य सेतु में अपडेट करता है, तो उपयोगकर्ता प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर सकता है. टीके की दूसरी खुराक लेने के 14 दिनों के बाद, पूरी नीली स्क्रीन दिखाई देगी और स्थिति "यू आर वैक्सीनेटेड" के रूप में दिखने लगेगी. उपयोगकर्ता "व्यू डिटेल्स" पर क्लिक कर अंतिम प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकता है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करने पर जिंदगी भर मिलेगी पेंशन

कोविनपर पंजीकृत लोगों की टीकाकरण स्थिति को दूसरे नंबर से कैसे अपडेट करें

कोविनएक पंजीकृत उपयोगकर्ता को टीकाकरण के लिए अधिकतम चार लोगों को पंजीकृत करने की अनुमति देता है. इसका उपयोग लोग अपने परिवार, दोस्तों और जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है,नहीं है या जो खुद कोविन पर पंजीकरण करने में या स्लॉट बुक करने में सक्षम नहीं हैं, उनके पंजीकरण के लिए कर रहे हैं. आरोग्य सेतु पर ऐसे उपयोगकर्ताओं के टीकाकरण की स्थिति को कोविनपर पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से टीकाकरण की स्थिति की जांच करके अपडेट किया जाएगा.

ऐसे लोगों को अपने टीकाकरण की स्थिति के सत्यापन की कोशिश करने पर कोविनपर पंजीकृत मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा. मोबाइल नंबर डालने पर उसपंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. अपने टीकाकरण की स्थिति की पुष्टि करने में लगे व्यक्ति को यह ओटीपी डालना पड़ेगा और इसके बाद वह कोविन परपंजीकृत संख्या से जुड़े लोगों में से अपनी प्रोफाइल का चयन करने में सक्षम होगा. सही प्रोफाइल का चयन करने के बाद कोविनबैकएंड से टीकाकरण की स्थिति की पुष्टि की जाएगी और इसे आरोग्य सेतु ऐप पर अपडेट किया जाएगा. -इनपुट पीआईबी