logo-image

Aadhar card: अब इनके भी बन सकेंगे आधार कार्ड, सरकार ने दिया बड़ा अपडेट

Aadhar card Update: देश में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए आधार एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॅाक्यूमेंट्स होता है. लेकिन देश में एक वर्ग ऐसा भी है जिसके पास न ही उंगलियां नहीं है तो क्या ऐसे लोगों का आधार कार्ड बनेंगा?

Updated on: 11 Dec 2023, 03:14 PM

highlights

  • इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी स्टेट मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने की घोषणा
  • बिना आंख और उंगलियों वाले व्यक्ति का भी बनेगा आधार कार्ड
  • पूरे देश में मान्य होगा ये नियम, सरकार ने कि किया स्पष्ट

दिल्ली :

Aadhar card Update: देश में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए आधार एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॅाक्यूमेंट्स होता है. लेकिन देश में एक वर्ग ऐसा भी है जिसके पास न ही उंगलियां नहीं है तो क्या ऐसे लोगों का आधार कार्ड बनेंगा? वहीं आधार कार्ड बनवाते वक्त आंखों को भी स्कैन किया जाता है. लेकिन जो जन्मांध है उनका आधार कार्ड कैसे बनेगा. इसी को लेकर सरकार ने स्पष्ट किया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी स्टेट मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने एक बयान में कहा है कि अब जिन लोगों के उंगलियां व आंख नहीं  हैं. उनका भी आधार कार्ड बनेगा. साथ ही ये नियम पूरे देश में लागू होगा... 

यह भी पढ़ें : Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, कम टाइम में पैसा होगा दोगुना

क्या बोले आईटी मंत्री
एक बयान में आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि अगर किसी पात्र के पास उंगलियां ही नहीं है तो उसका आईरिस स्कैन लेकर आधार में इनरोलमेंट किया जा सकता है.  बयान में ये भी कहा गया है कि यूआईडीएआई की एक टीम ने उसी दिन केरल के कोट्टायम जिले के कुमारकम स्थित जोस के घर जाकर आधार नंबर तैयार किया. सरकार ने बिना आंख और उंगलियों के भी आधार नंबर जनरेट करने का तरीका निकाल लिया है. आने वाले दिनों में पूरे देश में सभी के आधार कार्ड  बन सकेंगे. भले ही उनके उंगलियां व आंख न भी हों... नियम कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक लागू होगा. 

सभी आधार सेंटर्स को कराया अवगत
केन्द्रीय राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि सभी आधार सर्विस सेंटर्स को अवगत करा दिया गया है.  जिसमें उन्हें सलाह के साथ निर्देश दिये गये हैं कि वैकल्पिक बायोमेट्रिक्स लेकर जोस जैसे लोगों या जिन लोगों की उंगलियों के​ निशान धुंधले हो चुके हैं. मिनिस्टर के बयान के अनुसार "जो आदमी आधार के लिए पात्र है और उंगलियों के निशान देने में असमर्थ है, वह केवल आईरिस स्कैन का यूज कर नॉमिनेशन कर सकता है. इसी तरह, अगर किसी पात्र व्यक्ति जिसकी आंखों की पुतलियों को किसी भी कारण से नहीं पकड़ा जा सकता है, वह केवल अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग करके इनरोल कर सकता है,,.

तब भी बनेगा आधार 
वहीं दूसरी ओर अगर कोई उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन दोनों में से कुछ भी देने में असमर्थ है. ऐसे लोगों को भी चिंता करने की जरूरत नहीं है.  उसका नाम, लिंग, पता और जन्म तिथि का उपलब्ध बायोमेट्रिक्स के साथ मिलान किया जाएगा. इसके बाद इनरोलमेंट के प्रोसेस से गुजरकर आधार नंबर जारी किया जा सकता है. इसलिए किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. सरकार लगभग कई लाख ऐसे लोगों के आधार नंबर जारी करने का विचार कर  रही है.