News Nation Logo

अगर खो गया है Aadhar Card तो तुरंत करें ये काम नहीं तो पछताना पड़ेगा

Aadhar Card Lost: इसके खोने पर कुछ बातों का खास खयाल रखना बेहद जरूरी है ताकि कोई आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल करता भी है तो आप मुसीबत को कुछ हद तक टाल सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 21 Mar 2022, 01:40:23 PM
Aadhar Card Lost

Aadhar Card Lost (Photo Credit: Pexels/NewsNation)

highlights

  • आधार कार्ड खोने पर तुरंत रिपोर्ट करवाएं
  • एफआईआर की कॉपी सहेज कर रखें

नई दिल्ली:  

Aadhar Card Lost: आधार कार्ड (Aadhar Card ) व्यक्ति की पहचान से जुड़ा जरूरी दस्तावेज है. इससे जुड़ी अपडेट की खबर हर दिन सुर्खियों में रहती है.  आधार कार्ड का खोना मतलब बैठे-बैठे ही मुसीबत सर ले लेना. आधार कार्ड (Aadhar Card ) का गलत हाथों में जाना आपको खतरे में डाल सकता है. इसके खोने पर कुछ बातों का खास खयाल रखना बेहद जरूरी है ताकि कोई आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल करता भी है तो आप मुसीबत को कुछ हद तक टाल सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः मुफ्त में दे रही है सरकार सिलाई मशीन, ये है आवेदन का तरीका

तुरंत करें ये काम

आधार कार्ड (Aadhar Card ) खो जाने की स्थिति में तुरंत इसकी रिपोर्ट पुलिस स्टेशन में दर्ज करवानी होगी. इसे हल्के में लेना भारी पड़ सकता है इसलिए जैसे ही इस बात का आभास हो कि आधार कार्ड खो गया है तो इसकी रिपोर्ट करवाएं.
रिपोर्ट करवाने के बाद एफआईआर (FIR) की कॉपी अपने पास सहेज कर जरूर रखें. ऐसा करते हैं तो भविष्य में आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने पर आप पर संदेह नहीं होगा. आधार कार्ड खोने का सबूत आपके पास मौजूद रहेगा. 
आधार कार्ड के चोरी या खो जाने पर नए पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि आधार कार्ड की जरूरत लगभग हर काम में पड़ती है. इसके लिए आप IDAI की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर पीवीसी आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह 50 रुपये के आवेदन शुल्क के 3- 4 दिन बन कर आप तक पहुंच जाता है.

First Published : 21 Mar 2022, 01:39:34 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.