logo-image

Aadhaar: अब आधार में खुद से भी कर सकते हैं करेक्शन, ये है आसान तरीका

Aadhaar Address Online Correction: आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज होता है. लेकिन कई बार महज घर का पता बदलने के लिए भी जनसुविधा केन्द्र या बैंक के चक्कर काटने पड़ते थे. लेकिन नई व्यवस्था में आप घर बैठे ऑनलाइन करेक्शन (Online Cor

Updated on: 04 Jan 2023, 06:07 PM

highlights

  • अभी तक पता बदलने के लिए जन सुविधा केन्द्र का लेना पड़ता था साहरा
  • इन दस्तावेजों को पेश कर कर सकते हैं बदलाव 

नई दिल्ली :

Aadhaar Address Online Correction: आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज होता है. लेकिन कई बार महज घर का पता बदलने के लिए भी जनसुविधा केन्द्र या बैंक के चक्कर काटने पड़ते थे. लेकिन नई व्यवस्था में आप घर बैठे ऑनलाइन करेक्शन (Online Correction)कर सकते हैं. इसकी मंजूरी UIDAI ने आम नागरिक को दे दी है. करेक्शन के लिए संबंधित व्यक्ति को परिवार के मुखिया की अनुमति लेनी होगी. यानि सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा. जिसे डालने के बाद पता सहित कई करेक्शन आप स्वयं ही कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : New year पर इस राज्य के कर्मचारियों की हुई चांदी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

मददगार साबित होगी नई व्यवस्था  
UIDAI के मुताबिक आधार में ऑनलाइन करेक्शन करने के लिए आपके पर रिलेशन डॅाक्यूमेंट्स नहीं है तो सेल्फ डिक्लेरेशन फॅार्म देना अनिवार्य है. वहीं परिवार का मुख्या अपने नंबर पर आए ओटीपी को बताकर आपको करेक्शन की अनुमति दे सकता है. पत्नी, बच्चों व परिवार के अन्य सदस्यों के लिए यह व्यवस्था बहुत ही मददगार साबित होगी. क्योंकि कई बार व्यक्ति के पास जन- सुविधा केन्द्र जाने का समय नहीं होता. जिसकी वजह से करेक्शन में काफी समय बीत जाता है. इन्हीं सभी समस्याओं का ध्यान रखते हुए सरकार ने ऑनलाइन अपडेट को मंजूरी दी है.

ये है करेक्शन का तरीका 
यदि आप भी अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको My Aadhaar पोर्टल पर जाना होगा. इसके बाद संबंधित दस्तावेज नंबर डालकर परिवार के मुखिया की अनुमति लेनी होगी. खास बात ये है कि 18 साल से ज्यादा आयु का कोई भी व्यक्ति परिवार का मुखिया माना जा सकता है. लेकिन उससे आपका संबंध पिता या पति का होना अनिवार्य है. 

50 रुपए का मिलेगा शुल्क 
जानकारी के मुताबिक इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको 50 रुपए का शुल्क देना होगा. शुल्क ऑनलाइन ही आपके खाते से कटेगा. शुल्क का भुगतान होने के बाद आप ऑनलाइन करेक्शन के प्रोसेस में आगे बढ़ेंगे. इसके बाद परिवार के मुखिया की अनुमति के लिए ओटीपी बताना फिलअप करना होगा.  उसके 30 दिन के अंदर आप My Aadhaar पोर्टल पर पते में बदलाव कर पाएंगे.

अनुरोध बंद कर दिया जाएगा
 साथ ही जानकारी में ये भी साझा किया गया है कि यदि परिवार का मुखिया किसी वजह से अनुमति नहीं देता है तो करेक्शन के आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा. यदि आपका आवेदन रद्द होता है तो आपके खाते में आपके अकाउंट से काटा गया 50 का शुल्क वापस कर दिया जाएगा.