News Nation Logo

आधार कार्ड (Aadhaar Card) का कहां, कब और किस समय किया गया है इस्तेमाल, इस आसान तरीके से जानिए

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड होल्डर पिछले 6 महीने में किसी भी प्रमाणीकरण यूजर्स या एजेंसी द्वारा या फिर उसकी ओर से किए गए प्रमाणीकरण रिकॉर्ड का डिटेल देख सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Sep 2021, 03:35:50 PM
आधार कार्ड (Aadhaar Card)

आधार कार्ड (Aadhaar Card) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • जानकारी के मुताबिक एक समय में अधिकतम 50 रिकॉर्ड को देखा जा सकता है 
  • मौजूदा समय में आधार कार्ड को कई जरूरी सर्विसेज के साथ लिंक भी किया जाता है

नई दिल्ली:

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रह सकते हैं. बता दें कि आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर होने के साथ ही पते के पहचान के तौर पर भी होता है. मौजूदा समय में आधार कार्ड को कई जरूरी सर्विसेज के साथ लिंक भी किया जाता है. ऐसे में किसी भी व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होना जरूरी हो गया है. बता दें कि सरकार ने आधार कार्ड को जब से अनिवार्य किया हुआ है तभी से यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है. आज के दौर में आधार कार्ड की जरूरत कई जगहों पर पड़ने लग गई है. ऐसे में इसके गलत इस्तेमाल होने का खतरा भी बढ़ गया है. 

यह भी पढ़ें: PAN Card को Aadhaar से लिंक करने की समयसीमा बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं यह काम

जानकारों का कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों में आपको यह पता होना चाहिए कि आधार कार्ड का इस्तेमाल कब कब और कहां हुआ है इसको लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप आधार का इस्तेमाल कहां कहां हुआ है इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है. बता दें कि आधार कार्ड होल्डर पिछले 6 महीने में किसी भी प्रमाणीकरण यूजर्स या एजेंसी द्वारा या फिर उसकी ओर से किए गए प्रमाणीकरण रिकॉर्ड का डिटेल देख सकता है. जानकारी के मुताबिक एक समय में अधिकतम 50 रिकॉर्ड को देखा जा सकता है.

इस तरीके से कर सकते हैं पता
यूजर्स को सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद तीसरे कॉलम में नीचे से तीसरा लिंक आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री का उस पर क्लिक करना होगा और पेज पर जाना होगा. उसके बाद अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरना होगा. इस प्रक्रिया के बाद Generate OTP पर क्लिक करना होगा और इसके बाद Send OTP पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आएगा. OTP डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देगा. इन विकल्प में सूचना की अवधि और ट्रांजेक्शंस की संख्या को भी बताना होगा. यूजर को OTP को भरने के बाद Submit पर क्लिक करना होगा. यूजर को चुनी गई अवधि में समय, तारीख और प्रकार की जानकारी मिल जाएगी.

First Published : 18 Sep 2021, 03:34:28 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.