logo-image

आधार कार्ड (Aadhar Card) में इन 5 चीजों में अपडेट कराने के लिए नहीं चाहिए कोई भी डॉक्यूमेंट, पढ़ें पूरी खबर

Aadhaar Card Update: अगर किसी व्यक्ति को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी को आधार कार्ड (Aadhar Card) में अपडेट कराना है तो उसके लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 24 Aug 2020, 12:47 PM

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhar Card) मौजूदा समय में एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल होने लगा है. आज ज्यादातर सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार (Aadhar) का होना जरूरी हो गया है. ऐसे में आधार कार्ड में सही जानकारी का होना बेहद जरूरी है अगर आधार कार्ड में कोई गलत जानकारी दी गई है तो आपको भविष्य में कई सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ से हाथ धोना पड़ सकता है. आधार में मौजूदा जानकारियों में आप बदलाव कर सकते हैं. हालांकि कुछ जानकारियों के संशोधन के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है. वहीं कुछ ऐसे भी संशोधन हैं जिनके लिए आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है, इसके लिए आपको सिर्फ नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा.

यह भी पढ़ें: LPG गैस बुकिंग पर मिल रही है विशेष छूट, करना होगा ये काम

फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी के अपडेट के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं
अगर किसी व्यक्ति को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी को आधार में अपडेट कराना है तो उसके लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है. लोगों को सिर्फ अपने नजदीकी आधार सेंटर पर आधार की कॉपी लेकर जाना होगा. यूआईडीएआई (UIDAI) ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि व्यक्तियों को आधार सेंटर पर पहले से अप्वाइंटमेंट लेकर जाना होगा. बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी 12 अंक का यूनिक नंबर एक वैलिड प्रूफ के तौर पर मान्य है. बता दें कि नाम, पता और जन्म तिथि को अपडेट कराने के लिए वैलिड डॉक्यूमेंट देना होता है.

यह भी पढ़ें: सावधान ! रेलवे स्टेशन जानें से पहले चेक कर लें अपनी जेब, नहीं तो हो सकती है फजीहत

ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं आधार कार्ड
ऑनलाइन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत आसान है. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर की जरूरत होती है. e-Aadhaar वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं और डाउनलोड AADHAAR पर क्लिक कर प्रिंट लिया जा सकता है. https://eaadhaar.uidai.gov.in/faadhaar/ लिंक पर जाकर आधार कार्ड का प्रिंट लिया जा सकता है. गौरतलब है कि आधार कार्ड की डाउनलोड किए गए फाइल का पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स का होता है. आधार कार्ड में दिए गए नाम के पहले 4 लेटर्स और उसके बाद जन्म का वर्ष लिखना होता है. मान लीजिए आप का नाम रवि कुमार (RAVI KUMAR) है और आपके जन्म का वर्ष 1980 है तो पासवर्ड RAVI1980 होगा.