logo-image

Good News: आधार कार्ड वालों को सरकार दे रही 1 लाख रूपए! जल्द करें आवदेन

Aadhaar Card Loan: केन्द्र और राज्य सरकारों ने किसान, मजदूर, महिलाओं और बच्चों समेत हर वर्ग के लिए लाभकारी और जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं. इन वर्गों को सभी योजनाओं का लाभ मिल भी रहा है.

Updated on: 04 Jan 2023, 08:20 PM

New Delhi:

Aadhaar Card Loan: केन्द्र और राज्य सरकारों ने किसान, मजदूर, महिलाओं और बच्चों समेत हर वर्ग के लिए लाभकारी और जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं. इन वर्गों को सभी योजनाओं का लाभ मिल भी रहा है. लेकिन ऐसी कई योजनाएं हैं, जिसकी आम लोगों को जानकारी ही नहीं है और नॉलेज के अभाव में वो कई महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक है, आधार कार्ड पर मिलना वाला लोन. दरअसल, सरकार आधार कार्ड पर 1 से 10 लाख रुपए का लोन देती है. आधार कार्ड होल्डर बिना किसी परेशानी के पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Business Idea: नए साल में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Aadhaar Card Loan के लिए कैसे आवदेन करें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, कोटक महिंद्रा और एचडीएफसी आदि बैंक अपने कस्टमर्स को आधार कार्ड पर लोन की सुविधा देते हैं. हालांकि आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर स्थिति में होना चाहिए. जानकारी के अनुसार 750 से ज्यादा क्रेडिट स्कोर वाला कोई भी कस्टमर आधार कार्ड पर मिलने वाले लोन के लिए एप्लाई कर सकता है. इसके साथ ही कई बैंक और फाइनेंस कंपनियां केवाईसी के बाद बिना की परेशानी के लोन को स्वीकृत कर लेती है.  आपको बता दें कि आधार कार्ड एक ऐसा  जरूरी डॉक्यूमेंट है, जो बैंक का खाता खुलवाने से लेकर मोबाइल का सिम लेने तक के काम में आता है. लेकिन ये कम लोगों को ही पता है, कि आधार कार्ड के माध्यम से आपको लोन भी मिल सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- E Shram Card धारकों को मिल रहा 1000 रुपया! जल्द चेक करें अपना अकाउंट

जानें कैसे करें आधार कार्ड लोन के लिए आवेदन- 

  • किसी भी बैंक से आधार कार्ड के आधार पर लोन लेने के लिए उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
  • मोबाइल ऐप के जरिए भी पर्सनल लोन के लिए एप्लाई कर सकते हैं
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा
  • पर्सनल लोन के ऑप्शन का चुनाव करें
  • अपनी डेट ऑफ बर्थ, पैन और आधार जैसी जरूरी जानकारी अपलोड करें
  • डॉक्यूमेंट्स वैरीफाई होने के बाद आपका लोन स्वीकृत हो जाएगा