logo-image

Business Idea: नए साल में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business Idea: नया साल 2023 आ चुका है. नए साल लोगों में नई ऊर्जा, नई उम्मीद और नए उत्साह का संचार करता है. मान्यता है कि नए साल में शुरू किया कोई काम पूरे वर्ष फल देता है.

Updated on: 04 Jan 2023, 06:05 PM

New Delhi:

Business Idea: नया साल 2023 आ चुका है. नए साल लोगों में नई ऊर्जा, नई उम्मीद और नए उत्साह का संचार करता है. मान्यता है कि नए साल में शुरू किया कोई काम पूरे वर्ष फल देता है. यह वजह है कि लोग किसी भी काम कि शुरुआत के लिए नए साल का इंतजार करते हैं. अगर आप भी नए साल के शुभ अवसर पर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए गजब का बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. यह ऐसा बिजनेस है, जिसको आप बहुत ही कम लागत से अपने घर से ही शुरू कर सकते हो और हर महीने मोटी कमाई कर सकते हो. दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं जैम, जैली और मुरब्बे (Jam Jelly Murabba) के बिजनेस की. 

20 हजार तक की कमाई

जैम और जैली की डिमांड हर समय रहती है, इसलिए यह सालभर कमाई देने वाला बिजनेस है. विशेषज्ञों की मानें तो इस बिजनेस से आप हर महीने 20 से 25 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं. हालांकि डिमांड बढ़ने के साथ ही आप इस बिजनेस के व्यापक स्तर पर भी कर सकते हैं. इस बिजनेस फलों पर आधारित है. इसलिए इसमें आपको फलों के साथ पेक्टिन की जरूरत होती है. क्योंकि यह बिजनेस घर पर ही शुरू किया जा सकता है, इसलिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

कितना निवेश और कितनी कमाई

खादी और ग्रामोद्योग आयोग की रिपोर्ट में बताया गया है कि जैम और जैली का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 8 से 10 लाख रूपए की जरूरत होती है. जिसमें आपको एक हजार वर्ग फुट का एक बिल्डिंग शेड चाहिए और लगभग साढ़े चार लाख का खर्च मशीने खरीदने में आएगा. इसके साथ ही लगभग एक से दो लाख रुपए की राशि काम का फ्लो बनाए रखने के लिए चाहिए. इस बिजनेस में आपको शुरुआती दौर में 15 से 20 हजार तक की कमाई हो सकती है. उदाहरण के तौर पर 22 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से 200 क्विंटल जैम बनाने में 440,000 रुपए की लागत आएगी. जबकि इसको बेचने में आपको करीब 6 लाख दस हजार की कमाई होगी. मतलब आपको लगभग 2 लाख से ऊपर की बचत बहो सकती है. इसके लिए आप केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मुद्रा लोग योजना से भी मदद ले सकते हैं.