logo-image

बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपडेट हो जाएंगी ये 5 चीजें

Aadhaar Card Latest Update: अगर किसी व्यक्ति को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी को आधार में अपडेट कराना है तो उसके लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 04 Mar 2021, 01:15 PM

highlights

  • फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी अपडेट कराने के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं
  • नाम, पता और जन्म तिथि को अपडेट कराने के लिए वैलिड डॉक्यूमेंट देना होता है

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest News) एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको कई सरकारी योजनाओं का फायदा मिलने में दिक्कत हो सकती है. बता दें कि अधिकतर सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार का होना जरूरी है. ऐसे में आधार कार्ड (Aadhaar Card Download) में सही जानकारी अपडेट होनी ही चाहिए. आधार कार्ड में अगर गलत जानकारी दी गई है तो आपको भविष्य में कई सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ से हाथ धोना पड़ सकता है. आप आधार कार्ड में मौजूदा जानकारियों में भी बदलाव कर सकते हैं. आपको बता दें कुछ जानकारियों के संशोधन के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है तो वहीं कुछ ऐसे भी संशोधन हैं जिनके लिए आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है, इसके लिए आपको सिर्फ नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा. 

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, Vistara ने मुंबई और माले के बीच सीधी उड़ान शुरू की

इन पांच चीजों को अपडेट कराने के लिए डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं
अगर किसी व्यक्ति को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी को आधार में अपडेट कराना है तो उसके लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है. लोगों को सिर्फ अपने नजदीकी आधार सेंटर पर आधार की कॉपी लेकर जाना होगा. यूआईडीएआई (UIDAI) से मिली जानकारी के मुताबिक आधार में संशोधन के लिए आधार सेंटर पर पहले से अप्वाइंटमेंट लेकर जाना होगा. आपको बता दें कि नाम, पता और जन्म तिथि को अपडेट कराने के लिए वैलिड डॉक्यूमेंट देना होता है.

यह भी पढ़ें: 6 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खबर! आज तय हो सकती है पीएफ पर ब्याज दरें

जानिए कैसे डाउनलोड कर सकते हैं आधार कार्ड
वहीं अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप ऑनलाइन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है. आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर की जरूरत होती है. e-Aadhaar वेबसाइट  पर जाएं और डाउनलोड AADHAAR पर क्लिक कर प्रिंट लिया जा सकता है. https://eaadhaar.uidai.gov.in/faadhaar/ लिंक पर जाकर आधार कार्ड का प्रिंट लिया जा सकता है. बता दें कि कि आधार कार्ड की डाउनलोड किए गए फाइल का पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स का होता है. आधार कार्ड में दिए गए नाम के पहले 4 लेटर और उसके बाद जन्म का वर्ष लिखना होता है. मान लीजिए आप का नाम रवि कुमार है और आपके जन्म का वर्ष 1980 है तो पासवर्ड RAVI1980 होगा.