News Nation Logo
Banner
Banner

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं है अपडेट, धोखाधड़ी से बचाव के लिए करें ये उपाय

Aadhaar Card Latest Update: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के द्वारा यूजर्स को आधार में मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियों को समय-समय पर अपडेट करने के लिए कहा जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Oct 2021, 11:01:48 AM
Aadhaar Card Latest Update

Aadhaar Card Latest Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आधार कार्ड धारक को आधार में हमेशा अपने मोबाइल नंबर को अपडेट रखना चाहिए
  • आधार से जुड़ी सेवाओं का फायदा उठाने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) मौजूदा समय में एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं उठा सकेंगे. बता दें कि मौजूदा समय में आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के अलावा पते के पहचान के तौर पर भी किया जाता है. आधार कार्ड को कई जरूरी सेवाओं के साथ लिंक भी किया जाता है. ऐसे में किसी भी व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी हो गया है. बता दें कि सरकार के द्वारा आधार कार्ड को अनिवार्य किए जाने के बाद से यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है. 

यह भी पढ़ें: ICICI Bank ने शुरू की नई सुविधा, 1.5 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को होगा फायदा

समय-समय पर जानकारियों को अपडेट करने के लिए कहता रहता है UIDAI 
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India-UIDAI) के द्वारा यूजर्स को आधार में मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियों को समय-समय पर अपडेट करने के लिए कहा जाता है. UIDAI ने आधार यूजर्स को धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्क रहने के लिए भी कहा है. UIDAI ने कहा है कि आधार कार्ड धारक को आधार में हमेशा अपने मोबाइल नंबर को अपडेट रखना चाहिए. दरअसल, आधार कार्ड से जुड़ी कई सेवाओं का फायदा उठाने के लिए आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना जरूरी है. ऐसे में अगर आपने अभी तक आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं कराया है तो नजदीकी Permanent Aadhaar Centre (PAC) पर जाकर अपडेट कराया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने की ये बड़ी घोषणा

मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी सही (Correct) लिंक किया गया है या नहीं इस तरह की किसी भी प्रकार की दुविधा होने पर https://resident.uidai.gov.in/verify-email-mobile लिंक का इस्तेमाल करके वैरिफाई किया जा सकता है.

First Published : 07 Oct 2021, 10:59:59 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो