News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

आधार कार्ड (Aadhaar Card) की Virtual ID से भी हो जाते हैं सभी काम, जानिए मिनटों में बनाने का तरीका

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड की Virtual ID बैंकिंग से लेकर सभी तरह की सुविधाओं के लिए मान्य है. सबसे खास बात यह है कि इस Virtual ID को आप हर बार बदल सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Jul 2021, 01:11:34 PM
Aadhaar Card Latest Update

Aadhaar Card Latest Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • Virtual ID बैंकिंग से लेकर सभी तरह की सुविधाओं के लिए मान्य
  • आधार कार्ड की Virtual ID को आप हर बार बदल सकते हैं

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. आधार कार्ड के बगैर आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रह सकते हैं. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर होने के साथ ही एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी होता है. इसके अलावा आधार कार्ड को ज्यादातर डॉक्यूमेंट्स के साथ लिंक भी किया जाता है. ऐसे में आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है हालांकि कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आधार आपके पास मौजूद नहीं हो. 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं, इस तरह से कर सकते हैं पता

मान लीजिए आपको आधार नंबर की जरूरत है और वह उस समय आपके पास नहीं है तो इस स्थिति में UIDAI की ओर से जारी की गई आधार कार्ड की Virtual ID काम आ सकती है. 16 अंक की इस Virtual ID को आधार कार्ड के विकल्प के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दें कि यह Virtual ID बैंकिंग से लेकर सभी तरह की सुविधाओं के लिए मान्य है. सबसे खास बात यह है कि इस Virtual ID को आप हर बार बदल सकते हैं. तो आइए Virtual ID को कैसे बनाया जाए इसका तरीका जानने की कोशिश करते हैं. 

ऑनलाइन आधार Virtual ID जेनरेट करने का तरीका

आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://www.uidai.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद My Aadhaar में जाकर Virtual ID Generator पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. वहां पर आपको अपने 16 अंक वाला आधार नंबर डालना होगा. उसके बाद कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर Send OTP पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. उस OTP को वहां पर डालना होगा. इस प्रक्रिया के बाद Generate VID विकल्प पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपको VID जेनरेट होने का मैसेज आ जाएगा. बता दें कि यह Virtual ID उसी समय तक वैध रहेगा जब तक की नई Virtual ID नहीं बन जाती है.

First Published : 22 Jul 2021, 01:11:34 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो