News Nation Logo

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड का हो गया है गलत इस्तेमाल, इस आसान तरीके से कर सकते हैं पता

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड की जानकारी देने के बाद लोगों के मन में यह डर बना रहता है कि उनके द्वारा दी गई जानकारी का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Apr 2021, 01:20:44 PM
Aadhaar Card Latest Update

Aadhaar Card Latest Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • UIDAI ने आधार कार्डधारकों को Aadhaar Authentication History का विकल्प दिया है
  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है. ज्यादातर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार (Aadhar) का होना बेहद जरूरी है. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है साथ ही पते के पहचान (Address Proof) के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होता है. आज के समय में बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदते समय या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती रहती है. ऐसे में लोगों को इस बात का भी डर रहता है कि कहीं आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो गया है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आधार नंबर का इस्तेमाल कब किया गया है इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की ये योजना करेगी आपकी संपत्ति की रखवाली, कोई नहीं कर पाएगा कब्जा

अक्सर लोग सरकारी या फिर गैर सरकारी सेवाओं और सुविधाओं के लिए आधार की जानकारी संबंधित विभाग या कर्मचारियों को देते हैं. आधार कार्ड की जानकारी देने के बाद लोगों के मन में यह डर बना रहता है कि उनके द्वारा दी गई जानकारी का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं किया गया है. हालांकि आधार कार्ड के मामले में कोई भी व्यक्ति इस डर को दूर कर सकता है और वह बेहद आसान तरीके से जान सकता है कि उनकी इजाजत के बिना किसी व्यक्ति ने उनके आधार कार्ड का इस्तेमाल तो नहीं किया है.

ये है खास फीचर
यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority Of India) ने सभी आधार कार्डधारकों को ‘Aadhaar Authentication History’ का विकल्प दिया हुआ है. इसके जरिए आधार का इस्तेमाल कब और कहां हुआ है उसकी पूरी जानकारी मिल जाती है. इस विकल्प की मदद से अगर कहीं पर गड़बड़ी की आशंका है तो उसकी जानकारी अथॉरिटी को दी जा सकती है.  

यह भी पढ़ें: ऑनलाइन पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, 2 लाख रुपये तक कर सकेंगे ट्रांसफर

इस तरीके से हासिल कर सकते हैं जानकारी
सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर My Aadhaar चुनाव करना होगा. My Aadhaar पेज पर Aadhaar Services में Aadhaar Authentication History का चुनाव करना होगा. यूजर को नया पेज खुलने पर आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड भरना होगा और उसके बाद OTP भेजने के विकल्प का चुनाव करना होगा. इसके बाद नए पेज पर Authentication Type के विकल्प का चुनाव करना होगा. इसमें Demographic, Biometric, OTP और Demographic-बायोमैट्रिक आदि विकल्प दिए होंगे. उसके बाद यूजर को समयसीमा और रिकॉर्ड की संख्या की जानकारी देनी जरूरी है और उसके बाद OTP डालने के बाद पूरा रिकॉर्ड सामने आ जाएगा. हालांकि इन आंकड़ों में किस कंपनी या फिर एजेंसी के लिए आधार का इस्तेमाल किया गया है इसकी जानकारी नहीं मिलती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Apr 2021, 01:09:34 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो