News Nation Logo

BREAKING

Banner

Aadhaar Card Latest News: UIDAI ने जारी की चेतावनी, जान लीजिए नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Aadhaar Card Latest News: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए चेतावनी जारी की है. इसके तहत यूआईडीएआई ने ट्वीट के जरिए जानकारी साझा की है कि आधार ऑपरेटर्स की नियुक्ति रजिस्ट्रार द्वारा की जाती है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Nov 2020, 02:59:33 PM
Aadhaar Card Latest News

Aadhaar Card Latest News (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest News: मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) ना सिर्फ एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर जरूरी हो गया है बल्कि यह एक पहचान पत्र के तौर पर भी काफी महत्वपूर्ण है. वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार (Aadhaar) बहुत ही ज्यादा जरूरी डॉक्यूमेंट है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए चेतावनी जारी की है. इसके तहत यूआईडीएआई ने ट्वीट के जरिए जानकारी साझा की है कि आधार ऑपरेटर्स की नियुक्ति रजिस्ट्रार द्वारा की जाती है. 

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ी राहत, कैब कंपनियां अब नहीं वसूल पाएंगी ज्यादा किराया

यूआईडीएआई नहीं करता है ऑपरेटर्स की नियुक्ति
यूआईडीएआई के द्वारा ऑपरेटर्स की नियुक्ति नहीं की जाती है. ऐसे में किसी भी जालसाज के झांसे में नहीं आएं और ऑपरेटर बनने के लिए अपने क्षेत्र के रजिस्ट्रार से संपर्क करें. यदि कोई आपको पैसे के बदले में ऑपरेटर बनाने का वादा करता है, तो 1947 पर कॉल करें और अपनी शिकायत दर्ज करें.  रजिस्ट्रार से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए https://uidai.gov.in/ecosystem/enrolment-ecosystem/registrars.html पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे का बड़ा बयान, बुलेट ट्रेन के 72 फीसदी ठेके भारतीय कंपनियों को दिए जाएंगे

आधार से जुड़ी जानकारी के लिए 24 घंटे उपलब्ध है यह सुविधा
अगर आपको आधार कार्ड से संबंधि कोई जानकारी हासिल करनी है तो आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं. बता दें कि इस टोल फ्री नंबर के ऊपर इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) सपोर्ट 24×7 की सुविधा है. यही नहीं आपको इसके जरिए आधार संबंधी महत्वपूर्ण प्रश्नों के जवाब भी आसानी से मिल जाएंगे.

लोगों की आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने देश के कुछ शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं. ये सेवाएं आपको पोस्ट ऑफिसों, यूआईडीएआई बैंकों, सरकारी कार्यालयों में मिलेगा. कोई भी व्यक्ति आधार सेवा केंद्र की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए  UIDAI की मुफ्त ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा का लाभ उठा सकता है. मतलब यह कि आप घर पर ही आधार कार्ड बनवाने के लिए सेवा केंद्रों का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने इन रूटों पर किया स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें लिस्ट

ऐसे ले सकते हैं अपॉइंटमेंट
जानकारों का कहना है कि आधार सेवा केंद्र की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर अगर आप आधार सेवा केंद्र पर जाते हैं तो हाथों-हाथ आपको आधार मिल जाएगा. आधार कार्ड में किसी भी तरह के बदलवा या फिर नए आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीआईए के वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा. अब इसमें 'My Aadhaar' पर जाकर क्लिक करें. फिर आपको इसमें अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर जाएं. फिर अपना शहर चुने. फिर 'प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट' पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद एक नया पेज खुलेगा. इसमें आपको तीन ऑप्शन नया आधार कार्ड, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट मिलता है. अब इसमें से एक ऑप्शन चुन ले. फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे एंटर करिए. जिसके बाद आपका एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी.  फिर वहां एक फॉर्म आएगा जिसमें अपनी डिटेल भर दे. डिटेल भरने के बाद आपको बुकिंग अपॉइंटमेंट के लिए अपना वक्त चुन ले और उसे सबमिट कर दे.

First Published : 28 Nov 2020, 02:12:56 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.