logo-image

आधार कार्ड नंबर (Aadhaar Card Number) और बैंक अकाउंट को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही ये बड़ी बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) की 73वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है और बैंकों को इसे अभी और आगे ले जाना होगा.

Updated on: 11 Nov 2020, 08:42 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंकों (Banks) से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि 31 मार्च 2021 तक सभी खाते (अकाउंट) ग्राहकों के आधार नंबर (Aadhaar Number) से लिंक किए जाएं. सीतारमण ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) की 73वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वित्तीय समावेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है और बैंकों को इसे अभी और आगे ले जाना होगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए NCRTC और BEL ने उठाया ये बड़ा कदम

एक बैंक खाता का मतलब एक आधार से जुड़े अकाउंट से है: निर्मला सीतारमण

उन्होंने कहा, "अभी भी बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास बैंक खाता नहीं है और जब मैं एक बैंक खाता कहती हूं, तो इसका मतलब एक 'आधार से जुड़ा' खाता है. सीधे शब्दों में कहें तो सीतारमण ने बैंकों से कहा कि ऐसे बहुत से अकाउंट हैं, जो आधार से जुड़े (लिंक) नहीं हैं, जिन्हें लिंक किया जाना अत्यंत आवश्यक है. सीतारमण ने कहा कि बैंकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे किसी भी प्रकार की खामियों से बचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: पंजाब में मालगाड़ियां स्थगित होने से उद्योगों को भारी नुकसान, रेलवे ने परिचालन से किया इनकार

उन्होंने यह भी कहा कि बैंकों को डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित और अन्य तरीकों से किए जाने को वाले भुगतान को हतोत्साहित करना चाहिए. मंत्री ने बैंकों से यह भी कहा कि बैंकों में रुपे काडरें को किसी अन्य कार्ड से कहीं अधिक प्रचारित किया जाना चाहिए.