News Nation Logo

7th Pay Commission: अब इस राज्य के होमगार्डों को मिला दिवाली गिफ्ट, मासिक वेतन हुआ 23,010 रुपए

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 21 Oct 2022, 10:42:09 AM
salary hike

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में किया 4 फीसदी का इजाफा
  • इससे पहले भी कई अलग-अलग राज्य कर चुके हैं राज्य कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी

नई दिल्ली :  

7th Pay Commission: केन्द्र सरकार (central government)के बाद अब अलग-अलग राज्य अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढोतरी कर रही है. लेकिन असम सरकार ने सिर्फ कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ही 4 फीसीद का इजाफा नहीं किया है, बल्कि राज्य में काम करने वाले होमगार्डों की सैलरी में भी इजाफा (home guard salary hike) कर दिया है. आपको बता दें कि असम राज्य में होमगार्डों को  23,010 रुपए मासिक वेतन मिलेगा. बताया जा रहा है कि होमगार्डों को इतना मासिक वेतन किसी अन्य राज्य में नहीं है. सरकार का मानना है कि होमगार्ड किसी भी कांस्टेबल से कम काम नहीं करते हैं. फिर उन्हें सैलरी के मामले क्यों पीछे रखा जाए..

यह भी पढ़ें : Google Pay दे रहा है शानदार दिवाली ऑफर, आप भी जीत सकते हैं फ्री में 200 रुपए

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार की रात राज्य कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है. डीए बढ़ोतरी केन्द्र सरकार की तर्ज पर 1 जुलाई से ही की जाएगी.  वहीं असम सरकार ने राज्य होमगार्डों की सैलरी में भी 767 रुपए का इजाफा किया है. जिसकी तारीफ की जा रही है. जानकारी के मुताबिक अब असम में होमगार्ड को 23010 रुपए मासिक वेतन दिया जाएगा.  मुख्‍यमंत्री हिमंत बिस्‍वा सरमा ने ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए कहा कि "असम पुलिस की एक शाखा होमगार्ड कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं" राज्य कर्मचारियों के साथ इनके वेतन में इजाफा होना भी जरूरी है. आपको बात दें कि राज्य में कुल 24000 होमगार्ड हैं. जिन्हे बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा.

कई राज्य बढ़ा चुके हैं भत्ता
28 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केन्द्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफा  किया था. उसके बाद एक-एक कर आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों ने अपने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है. जिसमें दिल्ली, यूपी, छत्तीसगढ, हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्य शामिल है. उन्हीं की तर्ज पर बुधवार की रात असम सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. बताया जा रहा है कि अक्टूबर की सैलरी के साथ बढ़ा हुआ भत्ता दिया जाएगा. साथ ही ये बढ़ोतरी 1 जुलाई के आधार पर काउंट की जाएगी.

First Published : 21 Oct 2022, 07:21:36 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.