News Nation Logo

इस राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों की बढ़ेगी 30 फीसदी सैलरी, रिटायरमेंट उम्र बढ़कर 61 वर्ष

7th Pay Commission: तेलंगाना सरकार ने इसके साथ ही सेवानिवृत्ति उम्र 58 से बढ़ाकर 61 वर्ष भी करने का ऐलान किया है. राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K Chandrasekhar Rao) ने विधानसभा में इसको लेकर ऐलान किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Mar 2021, 11:32:04 AM
इस राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों की बढ़ेगी 30 फीसदी सैलरी

इस राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों की बढ़ेगी 30 फीसदी सैलरी (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों की सैलरी में 30 फीसदी फिटमेंट के साथ बढ़ोतरी का ऐलान
  • तेलंगाना सरकार ने सेवानिवृत्ति उम्र 58 वर्ष से बढ़ाकर 61 वर्ष  करने का ऐलान किया

तेलंगाना :

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, तेलंगाना सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. इसके तहत तेलंगाना सरकार (Telangana government) ने राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों की सैलरी में 30 फीसदी फिटमेंट के साथ बढ़ोतरी का ऐलान किया है. राज्य सरकार ने इसके साथ ही सेवानिवृत्ति उम्र (Retirement Age) 58 से बढ़ाकर 61 वर्ष भी करने का ऐलान किया है. राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K Chandrasekhar Rao) ने विधानसभा में इसको लेकर ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार के इस फैसले से राज्य के तकरीबन 9.17 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा, इनमें ठेका कर्मचारियों और आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: बैंकों से जुड़ा कामकाज जल्द निपटा लें, आगे करना पड़ेगा लंबा इंतजार

1 अप्रैल 2021 से लागू हो जाएगा आदेश
जानकारी के मुताबिक सभी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी 1 अप्रैल, 2021 से होगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों के लिए सेवानिवृत्ति उम्र 58 से बढ़ाकर 61 वर्ष किए जाने का भी ऐलान किया है. के चंद्रशेखर राव का कहना है कि राज्य के सभी कर्मचारियों और शिक्षकों के वेतन में 30 फीसदी फिटमेंट बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. उन्होंने कहा कि यह आदेश 1 अप्रैल 2021 से लागू हो जाएगी.  पेंशन की 15 फीसदी अतिरिक्त मात्रा को विस्तारित करने की आयु सीमा मौजूदा 75 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष और रिटायर्ड कर्मचारियों को दिए जाने वाली अधिकतम ग्रैच्युटी को मौजूदा 12 लाख से बढ़ाकर 16 लाख रुपये किया जाएगा. के चंद्रशेखर राव ने KGBV के लिए काम करने वाली महिला कर्मचारियों को 180 दिन के मैटरनिटी लीव के विस्तार का भी ऐलान किया.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: होली मनाने के लिए सरकार से मिल रहा है 10 हजार रुपये एडवांस

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से राज्य की अर्थव्यवस्ता के ऊपर नकारात्मक असर पड़ा है. गौरतलब है कि इससे पहले वर्ष 2014 में राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की थी. उस समय राज्य सरकार ने कर्मचारियों के वेतन में करीब 43 फीसदी बढ़ोतरी की थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Mar 2021, 11:30:00 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.