News Nation Logo
Banner

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है अच्छी खबर, जानें क्या होगा फायदा

7th Pay Commission: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index-AICPI) की घोषणा के बाद महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Mar 2021, 11:33:07 AM
सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)-7th CPC Latest News

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)-7th CPC Latest News (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के तहत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है 
  • ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स की घोषणा के बाद महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव 

नई दिल्ली:

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)-7th CPC Latest News: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के तहत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index-AICPI) की घोषणा के बाद महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से पटरी से उतर चुकी अर्थव्यवस्था को देखते हुए सरकार ने अप्रैल 2020 से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को रोक रखा है. बता दें कि AICPI से महंगाई भत्ते की दर तय होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौर में सरकारी कर्मचारियों की रुकी हुई सैलरी को जारी करने का ऐलान कर दिया है.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे ने तीन गुना महंगा कर दिया प्लेटफॉर्म टिकट

केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों और करीब 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होने की संभावना
सरकार के इस कदम से केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों और करीब 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होने की संभावना है. बता दें कि मौजूदा समय में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है और डीए में बढ़ोतरी के बाद यह 21 फीसदी हो जाएगा. ACPI के आंकड़ों के आंकड़ों के अनुसार सरकार जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए 4 फीसदी महंगाई भत्ते का ऐलान कर सकती है. महंगाई भत्ता बहाल होने के बाद कर्मचारियों के मूल वेतन में DA (17+4+4) यानी कुल 25 फीसदी बढ़ सकता है. बता दें कि अभी जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए अतिरिक्त 4 फीसदी महंगाई भत्ते को कर्मचारियों के मासिक वेतन में जोड़ा नहीं गया है. गौरतलब है कि अप्रैल 2020 में महंगाई भत्ते को फ्रीज कर दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: EPF ब्याज दर को लेकर चल रही खबरें निकली फर्जी, ये है नई दर

मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगी सातवें वेतन आयोग की शेष राशि
सातवें वेतन आयोग की शेष 75 फीसदी राशि जल्‍दी ही मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को प्रदान की जाएगी. मध्यप्रदेश का 2021-22 का बजट (Madhya Pradesh Budget 2021) पेश करते हुए राज्य के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने राज्य विधानसभा में यह जानकारी साझा की थी. उन्होंने बजट भाषण (MP Budget 2021) के दौरान कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-2021 में इस राशि का भुगतान राज्य के कर्मचारियों को कर द‍िया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसको लेकर जल्द ही आदेश जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि सातवें वेतन आयोग के एरि‍यर की आख‍िरी क‍िस्‍त की 25 फीसदी भुगतान के ल‍िए मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान की ओर से नवंबर में आदेश जारी क‍िए थे. साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया था कि शेष 75 फीसदी राशि का भुगतान वित्तीय वर्ष 2020-21 में किया जाएगा. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 11:31:52 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.