News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

1 नवंबर से आपकी जिंदगी आएंगे ये अहम बदलाव, जानें क्या पड़ेगा असर

आपको पता एक नवंबर (Changes from 1 nov) से आपकी जिंदगी में कई अहम बदलाव आने वाले हैं. जिनका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है. रसोई गैस की बुकिंग से लेकर बैंक में पैसा जमा करने तक आपको कई चार्जेज से गुजरना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 01 Nov 2021, 07:36:42 PM
november

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • इन बदलावों का असर पड़ेगा सीधा आपकी जेब पर 
  • इन बदलावों के बारे में जानने पर बचेगा आपका पैसा 
  • गैस सिलेंडर की बुकिंग में आज जाएगा बड़ा बदलाव

नई दिल्ली :

आपको पता एक नवंबर (Changes from 1 nov) से आपकी जिंदगी में कई अहम बदलाव आने वाले हैं. जिनका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है. रसोई गैस की बुकिंग से लेकर बैंक में पैसा जमा करने तक आपको कई चार्जेज से गुजरना होगा. यही नहीं कई ट्रेनों का टाइम टेबल भी बदल जाएगा. आपको बता दें कि अक्टूबर का महिना लगभग खत्म होने  को है. सोमवार से नवंबर शुरु होने जा रहा है. नवंबर आपकी रोज मर्रा की जिंदगी पर कई असर डालेगा. यदि आपको इन बदलावों के बारे में नहीं पता होगा तो आपकी जेब ढीली होगी. साथ ही व्हाट्सप की सेवा भी कुछ मोबाइल पर बंद होने जा रही है. 

यह भी पढें :दीवाली स्पेशल : किसानों को अब 6000 नहीं, 12000 रुपए देगी मोदी सरकार, जानें क्या है सरकार की योजना

अहम बदलाव 
1 नवंबर से बैंकों में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक का चार्ज लगेगा. वहीं, रेलवे के टाइम टेबल में भी बदलाव होगा. इसके अलावा गैस सिलेंडर बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है, वहीं सरकार 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकती है. बता दें कि LPG की कीमतों (LPG price) में बढ़ोतरी की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, LPG की बिक्री पर होने वाले नुकसान को देखते हुए, सरकार एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा सकती है. यही नहीं सिलेंडर बुक करने के लिए नया नियम जारी होगा.

बैंक संबंधी बदलाव
अब बैंकों को अपना पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज देना होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने इसकी शुरुआत की है. अगले महीने से निर्धारित सीमा से अधिक बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा. 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे. खाताधारकों के लिए तीन गुना तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन अगर ग्राहक चौथी बार पैसा जमा करते हैं, तो उन्हें 40 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं जनधन खाताधारकों को इसमें कुछ राहत मिली है, उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, बल्कि निकासी पर 100 रुपये देने होंगे.

ट्रेन संबंधी बदलाव 
भारतीय रेलवे (Indian Railway) देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

Whatsapp हो जाएगा बंद?
1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा. जिसके चलते करोड़ो यूजर्स को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

First Published : 30 Oct 2021, 06:36:07 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.