logo-image

दीवाली स्पेशल : किसानों को अब 6000 नहीं, 12000 रुपए देगी मोदी सरकार, जानें क्या है सरकार की योजना

किसानों को सरकार दीवाली से पहले खुशखबरी देने जा रही है. जानकारी के मुताबिक सरकार किसान सम्मान निधि में दोगुना इजाफा करने जा रही है. जिससे किसानों के खाते में अब 6000 हजार नहीं, बल्कि 12 हजार रुपए आएंगे.

Updated on: 29 Oct 2021, 05:46 PM

highlights

  • दीवाली से पहले सरकार ने किसानों को दोगुना फायदा करने के लिए उठाया कदम 
  • सरकार द्वारा पीएम सम्मान निधि में इजाफा करने की चर्चा
  • किसानों की किस्त 2000 हजार से बढ़कर हो जाएगी 4000 रुपए 

नई दिल्ली :

किसानों को सरकार दीवाली से पहले खुशखबरी देने जा रही है. जानकारी के मुताबिक सरकार किसान सम्मान निधि में दोगुना इजाफा करने जा रही है. जिससे किसानों के खाते में अब 6000 हजार नहीं, बल्कि 12 हजार रुपए आएंगे. वहीं किसानों को तीन माह में किस्त मिलती थी वह अब 2000 नहीं, बल्कि 4000 हो जाएगी. हालाकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा तो नहीं हो सकी है. पर मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि दीवाली से पहले इसका ऐलान कर दिया जाएगा. जिससे देश के 30 फीसदी किसानों को सीधा फायदा होगा. खबर से किसानों के चेहरे पर खुशी जरुर आई है.

यह भी पढें :अब महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 60 रुपए प्रति लीटर में दौड़ेगी गाड़ी

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दोगुनी करने की इसलिए भी होने की अटकले तेज हैं क्योंकि कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर बिहार एक सभा में इसका जिक्र कर चुके हैं. जिसमें उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को दोगुना होने की बात मीडिया से कही थी. उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दोगुनी होने जा रही है. खबर है कि इसकी तैयारी में कृषी व वित्त विभाग लगा है. बताया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 10वीं किस्त जल्द मिल सकती है. रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी है. किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं.

वैसे किसान जिन्होंने अब तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है और वे पीएम किसान सम्मान योजना निधि का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें 30 अक्टूबर या उससे पहले अपना पंजीकरण कराना होगा. यदि उन्हें अंतिम किस्त नहीं मिली है, तो उन्हें अगली किस्त के साथ पिछली राशि मिल जाएगी.यानी सीधे उनके खाते में 4000 रुपये आ जाएंगे. पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2021 है. पंजीकरण के लिए, बस पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करें योजना का लाभ उठा सकते हैं.