logo-image

प. बंगाल नगर निगम चुनाव में भाजपा की बुरी हार, दीदी की जय-जय

देश के 5 राज्यों में चल रहे चल रहे विधानसभा चुनाव के बीच भाजपा (BJP) के लिए पश्चिम बंगाल से बुरी खबर है. यहां 4 नगर निगमों के लिए हुए चुनाव में भाजपा बुरी तरह हारती हुई दिख रही है. सभी नगर निगम में सत्तारूढ़ टीएमसी  भारी जीत की ओर बढ़ रही है.

Updated on: 13 Apr 2022, 03:36 PM

कोलकाता:

देश के 5 राज्यों में चल रहे चल रहे विधानसभा चुनाव के बीच भाजपा (BJP) के लिए पश्चिम बंगाल से बुरी खबर है. यहां 4 नगर निगमों के लिए हुए चुनाव में भाजपा बुरी तरह हारती हुई दिख रही है. सभी नगर निगम में सत्तारूढ़ टीएमसी  भारी जीत की ओर बढ़ रही है. पार्टी की जीत से उत्साहित ममता बैनर्जी ने ट्वीटकर इसे मां, माटी और मानुष की जीत बताया है. वहीं, हार से परेशान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने मतदान में धांधली का आरोप लगाते हुए फिर से मतदान कराने की मांग की है. दूसरी ओर, टीएमसी के नेता गौतम देब ने कहा है कि यह जीत ममता बनर्जी को समर्पित कर रहे हैं. यह जीत राज्य की जनता की जीत है. गौरतलब है कि पशिचम बंगाल के 4 नगर निगनों के लिए 12 फरवरी को वोटिंग हुई थी. कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना जिले के बिधानगर, हुगली के चंदन नगर नगर निगम, आसनसोल नगर निगम और उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी नगर निगम के लिए चुनाव कराए गए थे. इस चुनाव की खास बात ये है कि इस भाजपा के साथ ही पूर्व में सूबे की सत्ता पर लंबं समय तक काबिज रहे वाम दल भी हाशिए पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि वाम मोर्चा ने 2015 में सिलीगुड़ी निगम में चुनाव हासिल की थी, जबकि तीन अन्य नगर निगमों पर तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा किया था, लेकिन इस बार के चुनाव परिणाम से साफ है कि सभी निगमों में टीएमसी की ही बोर्ड बनने जा रही है.

 

टीएमसी बंपर जीत की ओर
विधाननगर नगर निगम, आसनसोल नगर निगम, सिलीगुड़ी नगर निगम और चंदन नगर नगर निगम चुनाव में टीएमसी के उम्मीदवार भारी अंतर के साथ बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि भाजपा और वामपंथी पार्टियां हाशिये पर पहुंचती नजर आ रही हैं. सिलीगुड़ी  सहित चारों निगमों में टीएमसी बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है. गौरतलब है कि बिधाननगर नगर निगम के 41 सीटों में से 39 पर टीएमसी ने बढ़त बना ली है. वहीं, आसनसोल नगर निगम के 106 वार्डों में से 50 सीटों टीएमसी ने बढ़त बना ली है. इसके अलावा बिधाननगर में 41 में से 39 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है. इसके अलावा चंदन नगर में भी 33 में से 19 सीटों पर टीएमसी आगे है. वहीं, सिलीगुड़ी में 47 में से 31 वार्ड पर टीएमसी जीत की ओर बढ़ती जा रही है. 

कहां कितना मतदान
पश्चिम बंगाल में शनिवार यानी 12 फरवरी को चार नगर निगमों के लिए वोट डाले गए थे.  इस दौरान सभी नगर निगम की जनता ने चुनाव में बढ़-चढ़कर मतदान किया था. इस दौरान चंदन नगर में 71 फीसदी,  सिलीगुड़ी में 73 फीसदी, आसनसोल में 71.87 फीसदी और विजय नगर में 71 फीसदी  मतदान हुआ था. आपको बतादें कि वोटिंग के दौरान आसनसोल  और राधा नगर से आशांति की खबरें भी आई थी. वहीं, मतगणना के रुझानों के बाद एमसी की एकतरफा जीत पर सवाल उठाते हुए विरोधी दलों ने मतदान को लेकर सवाल उठाए हैं.

भाजपा ने की रिपोलिंग की मांग
पश्चिम बंगाल नगर निगाम चुनाव में बड़ी हार का मुंह देखने वाली भाजपा ने मतदान के दौरान धांधली का आरोप लगाते हुए सभी नगर नगर निगम में फिर से चुनाव कराने की मांग की है. गौरतलब है कि इस बात को लेकर भाजपा नेता ने राज्य चुनाव आयोग को पत्र देकर मांग की थी कि चुनाव के दौरान राज्य पुलिस पूरी तरह से मूकदर्शक बनी रही. इस दौरान टीएमसी के गुंडे लगातार बूथ लूट रहे. वहीं, माकपा नेता सुजन चक्रवर्ती ने भी चुनाव को प्रजातंत्र के लिए मजाक करार देते हुए कहा है कि मतदान के दौरान पुलिस पूरी तरह से मूकदर्शक बनी हुई थी. उन्होंने कहा कि सूबे में विपक्षी दलों के प्रजातांत्रिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है. 

इतने उम्मीदवार थे मैदान में 
कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना जिले के बिधानगर, हुगली के चंदन नगर नगर निगम, आसनसोल नगर निगम और उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी नगर निगम शामिल है. विधाननगर के 41 वार्डों में कुल 203 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे. जबकि सिलीगुड़ी के  47 वार्डों में 200 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे. वहीं, चंदन नगर में 33 वार्डों के लिए 120 उम्मीदवार चुनावी दंगल उतरे हुए थे, जबकि आसनसोल के 106 वार्डों के लिए कुल 430 उम्मीदवार चुनाव मैदान में  थे.