logo-image

पश्चिम बंगाल में कुछ विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी RJD

West Bengal Assembly Election : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होते ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां कैंपन में जुट गई हैं.

Updated on: 01 Mar 2021, 07:18 PM

नई दिल्ली:

West Bengal Assembly Election : पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होते ही राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां कैंपन में जुट गई हैं. इस बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि राष्ट्रीय जनता दल (RJD) टीएमसी (TMC) की मदद से पश्चिम बंगाल में चुनाव लड़ेगी. बंगाल चुनाव को लेकर आरजेडी ने फैसला किया है कि राजद बंगाल की कुछ विधानसभा सीटों में अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं, आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के नबन में राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) से मुलाकात की.

सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि ममता को पूर्ण समर्थन प्रदान करना लालू का निर्णय है. यादव ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता भाजपा को बंगाल की सत्ता में आने से रोकना है. वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि सबसे बड़ी बात साहस का समर्थन है. बीजेपी के खिलाफ तेजस्वी भाई लड़ रहे हैं, इसलिए हम भी लड़ रहे हैं.

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे. दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे. इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा. बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. 

चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा. 5वें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा. छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. 

सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा. सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे. इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे.