News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

KMC Election Result 2021 : ममता बनर्जी का जादू, TMC की शानदार जीत

KMC चुनाव में 144 सीटों पर फैसला शाम तक फाइनल होने की उम्मीद है. कोलकाता में कुल 1,776 पोलिंग बूथ पर वोटिंग हुई थी. 23 दिसंबर को कोलकाता के महाराष्ट्र निवास में केएमसी चुनाव जीत कर आए TMC उम्मीदवारों की बैठक में कोलकाता के मेयर का चुनाव किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 21 Dec 2021, 01:40:00 PM
mamata

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री औरTMC प्रमुख ममता बनर्जी (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • शुरुआती रुझानों में ही सीएम ममता बनर्जी का जादू चलता हुआ दिखने लगा था
  • कोलकाता शहर में 144 वार्डों के वोटों की गिनती के लिए कुल 16 मतगणना केंद्र
  • पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी परिवार के तीसरे सदस्य की चुनाव में जीत हुई

New Delhi:

कोलकाता नगर निगम चुनाव (KMC) में मंगलवार को सुबह से मतगणना जारी है. निगम चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 144 में से 54 सीटों पर जीत हासिल की है और 78 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं BJP को महज 2 सीटों पर बढ़त मिली है. कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों को भी दो- दो सीटों पर बढ़त मिली है. KMC चुनाव में 144 सीटों पर फैसला शाम तक फाइनल होने की उम्मीद है. कोलकाता में कुल 1,776 पोलिंग बूथ पर वोटिंग हुई थी. 23 दिसंबर को कोलकाता के महाराष्ट्र निवास में केएमसी चुनाव जीत कर आए टीएमसी उम्मीदवारों की बैठक में कोलकाता के मेयर का चुनाव किया जाएगा.

मतगणना के शुरुआती रुझानों में ही सीएम ममता बनर्जी का जादू चलता हुआ दिखने लगा था.  TMC को बहुत जल्दी बहुमत मिलने की संभावना पक्की हो गई. बीजेपी, कांग्रेस और वामपंथी पार्टियां शुरुआत से ही काफी पिछड़ती गई. कोलकाता शहर में 144 वार्डों के वोटों की गिनती के लिए कुल 16 मतगणना केंद्र बनाए गए थे. इन मतगणना केंद्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. प्रशासन ने इसके 200 मीटर के इलाके में 144 धारा लागू कर दिया था. किसी भी पार्टी के कार्यकर्ताओं को इस दायरे में नहीं आने दिए जाने के सख्त निर्देश दिए गए हैं.

ममता बनर्जी ने बताया ऐतिहासिक विजय

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक जीत है. इसने एक स्पष्ट संदेश दिया है कि लोगों ने हमारे काम को स्वीकार किया है. बीजेपी, वाम और कांग्रेस कहीं नहीं दिख रही है. पिछली बार यानी साल 2015 में कोलकाता नगर निगम चुनाव में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस को 144 में से 114 वार्ड पर जीत मिली थी. सीपीएम 15 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी. वहीं बीजेपी को सात सीटें हासिल हो पाई थी.

सीएम ममता के परिवार से तीसरे सदस्य की जीत

पश्चिम बंगाल में बनर्जी परिवार के तीसरे सदस्य की चुनाव में जीत होने की खबर सामने आई है. सीएम ममता बनर्जी के भाई कार्तिक बनर्जी की पत्नी काजरी बनर्जी 73 नंबर वार्ड से लगभग 6500 वोट से गई हैं. राजनीति में ममता और अभिषेक के बाद काजरी तीसरी सदस्य हैं जिन्होंने राजनीति में आकर जीत हासिल की. बीजेपी से मीना देवी पुरोहित, सजल घोष और विजय ओझा ने केएमसी चुनाव जीता.

ये भी पढ़ें - S-400 का पहला स्क्वाड्रन पंजाब सेक्टर में होगा तैनात, अब चीन और पाकिस्तान पर नजर

कुछ मतगणना केंद्रों पर कार्यकर्ताओं की झड़प

जानकारी के मुताबिक कुछ जगहों पर मतगणना केंद्रों पर कांग्रेस और TMC के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर भी सामने आई है. 19 दिसंबर को हुए निगम चुनाव में BJP ने TMC पर वोट लूटने का आरोप लगाया था. बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने रविवार को राज्य निर्वाचन आयोग से दोबारा चुनाव कराने की मांग की थी. सुनवाई न होने पर वे बीजेपी प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्य चुनाव आयुक्त कार्यालय के अंदर ही धरने पर बैठ गए थे. 

First Published : 21 Dec 2021, 01:40:00 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.