logo-image

भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव में ममता बनर्जी की ऐतिहासिक जीत

ममता बनर्जी की इस जीत ने नंदीग्राम की हार के गम को कहीं पीछे छोड़ दिया है. ममता बनर्जी ने रिकॉर्ड 58,832 मतों से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल को पराजित किया है.

Updated on: 03 Oct 2021, 04:50 PM

highlights

  • ममता बनर्जी ने रिकॉर्ड 58,832 मतों से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल को पराजित किया
  • निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर विजयी जश्न और जुलूस पर रोक लगाने का दिया निर्देश  
  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीत के बाद भवानीपुर और पश्चिम बंगाल के लोगों को दिया धन्यवाद  

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव में धमाकेदार जीत दर्ज की है. ममता की इस जीत ने नंदीग्राम की हार के गम को कहीं पीछे छोड़ दिया है. ममता बनर्जी ने रिकॉर्ड 58,832 मतों से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल को पराजित किया है. ममता इससे पहले भी दो बार इस सीट से जीत दर्ज कर चुकी हैं, लेकिन मतों के अंतर के लिहाज से यह उनकी सबसे बड़ी जीत है. ममता बनर्जी ने इस जीत से अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. भवानीपुर विधानसभा सीट पर हुए उप चुनाव की जीत के साथ ममता बनर्जी की कुर्सी का खतरा खत्म हो गया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीत के बाद मीडिया से बात करते हुए भवानीपुर और पश्चिम बंगाल के लोगों को धन्यवाद दिया. इस दौरान उन्होंने नंदीग्राम की हार का जिक्र करते हुए कहा कि वहां रची गई साजिश का भवानीपुर के लोगों ने मुंहतोड़ जवाब दिया. बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल ने अपनी हार स्वीकार करते हुए ममता बनर्जी को बधाई दी है. इसके साथ ही ममता बनर्जी ने समय पर उप चुनाव कराने चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया है. उन्होंने ट्वीट किया-

भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल ने चुनाव नतीजों के बाद कहा, "भले वे यह चुनाव जीतीं हैं लेकिन इस खेल की मैन ऑफ द मैच मैं हूं क्योंकि ममता बनर्जी के गढ़ में जाकर चुनाव लड़ा और 25,000 से ज़्यादा मत मिले हैं...उनके उपाध्यक्ष कैमरे पर फर्जी वोटरों को बूथ में घुसाते हुए दिखाई दिए थे."   

मतगणना के दौरान ममता बनर्जी के भारी बढ़त हासिल करने की खबरें मिलने के बाद टीएमसी समर्थक जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतर आए. वहीं, भाजपा और माकपा के प्रदेश कार्यालयों में वीरानी छायी रही. इस बीच, निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर चुनाव बाद हिंसा की किसी भी घटना के बचने के लिए विजयी जश्न समारोह और जुलूस पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं.

टिबरेवाल ने शनिवार रात को कलकत्ता हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल को पत्र लिखकर उनसे चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद हिंसा की किसी तरह की घटना को रोकने के लिए एहतियातन कदम उठाने का पुलिस को आदेश देने का अनुरोध किया था.

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल: भवानीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव ‘शांतिपूर्ण’, 53% मतदान

विधानसभा चुनावों में नंदीग्राम सीट से बनर्जी के हारने के बाद राज्य के मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने भवानीपुर सीट खाली कर दी थी ताकि बनर्जी इस सीट से जीत हासिल कर विधानसभा में लौट सकें. टीएमसी ने अप्रैल-मई में हुए विधानसभा चुनावों में इस सीट पर करीब 28,000 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी.