logo-image

बंगाल में भारी हिंसा, वोटिंग के बीच मतदान केंद्र पर फायरिंग, 4 की मौत

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए पिछले तीन चरणों में शांतिपूर्णक पड़े वोटों के बाद चौथे चरण में हिंसक और खून खराबा देखने को मिल रहा है.

Updated on: 10 Apr 2021, 11:53 AM

highlights

  • पश्चिम बंगाल में वोटिंग के बीच भारी हिंसा
  • कूचबिहार में मतदान केंद्र पर हुई फायरिंग
  • फायरिंग में 4 लोगों की गोली लगने से मौत

कूचबिहार:

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए पिछले तीन चरणों में शांतिपूर्णक पड़े वोटों के बाद चौथे चरण में हिंसक और खून खराबा देखने को मिल रहा है. वोटिंग के बीच बंगाल के कूचबिहार में मतदान केंद्र पर गोलीबारी हुई है. इस घटना में गोली लगने से 4 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि यह घटना कूचबिहार जिले के सितलकुची के जोर पाटकी में बूथ नंबर 126 हुई है. तृणमूल कर्मियों ने केंद्रीय बलों द्वारा फायरिंग करने का आरोप लगाया है. इसी के साथ कूचबिहार में मतदान के दौरान हिंसा में अब तक 5 लोगों की जान चली गई है.

यह भी पढ़ें: बगैर कोरोना गाइडलाइंस के हो रही रैलियां और सभाओं पर प्रतिबंध का खतरा 

इससे पहले कूचबिहार जिले के सीतलकुची स्थित बूथ संख्या 285 पर वोट डालने पहुंचे एक 18 साल के युवक को कुछ लोगों ने गोली मार दी. बताया जा रहा है कि यह युवक बीजेपी (BJP) का कार्यकर्ता था. मृतक बीजेपी कार्यकर्ता का नाम आनंद बर्मन बताया जाता है. बीजेपी की ओर से आरोप लगाया गया है कि आनंद जब वोट देने के लिए कतार में खड़ा था, उसी समय कथित तौर पर टीएमसी के कर्मियों ने उस पर बंदूक और बम से हमला किया. इस हमले में गोली लगने से उसकी मौत हो गई. फिलहाल चुनाव आयोग ने इस मामले पर संज्ञान लिया है और प्रशासन से एक्शन रिपोर्ट मांगी है.

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की 44 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया चल रही है. इस दिन दक्षिण 24 परगना, हुगली, हावड़ा, अलीपुरद्वार और कूचबिहार इन पांच जिलों में 1,15,94,950 मतदाता अपने मतदान अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. चुनाव आयोग के आंकड़े के मुताबिक, चुनाव के शुरुआती दो घंटे में करीब 15.85 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई है, जो 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को हुए पहले के तीन चरणों के मुकाबले बेहतर है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस पर पार्टी नेताओं संग बैठक करेंगी सोनिया, राहुल गांधी का ट्वीट के जरिए मोदी सरकार पर तीखा वार

पांच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहे अलीपुरद्वार में सबसे अधिक 17.97 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है, इसके बाद 17.48 प्रतिशत वोटिंग के साथ हावड़ा दूसरे नंबर पर है, जहां 9 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहा है. दस विधानसभा क्षेत्र वाले हुगली में वोटिंग 17.04 प्रतिशत दर्ज हुई है. पांच विधानसभा क्षेत्रों वाले कूचबिहार में 15.39 प्रतिशत वोटिंग दर्ज हुई है. दक्षिण 24 परगना के 11 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक 13.26 फीसदी वोटिंग हुई है.