logo-image

फलाकाटा विधानसभा सीट का जानें चुनावी समीकरण और इतिहास

फलाकाटा विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र अलीपुरद्वार जिले के अन्तर्गत आती है. इस सीट पर साल 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 24 Jan 2021, 11:13 PM

फलाकाटा:

फलाकाटा विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है. यह विधानसभा क्षेत्र अलीपुरद्वार जिले के अन्तर्गत आती है. इस सीट पर साल 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. कहा जाता है कि इस इलाके में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पार्टी टीएमसी का दबदबा है.

यह भी पढ़ें : अलीपुरद्वार विधानसभा सीट पर TMC का है कब्जा, जानें इस बार का समीकरण
 
फलाकाटा विधानसभा सीट पश्चिम बंगालके अलीपुरद्वार जिले में आती है. 2016 में फलाकाटा में कुल 87 प्रतिशत वोट पड़े. 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से अनिल अधकारी ने कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍सवादी) के क्षितिज चंद्र रे को 16839 वोटों के मार्जिन से हराया था. इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी तीसरे नंबर रही थी. बीजेपी के प्रत्याशी नारायण चा थे. जिनको पिछले विधानसभा चुनाव में तीसरे नंबर पर संतोष करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें : नागपुर का 'निकरवाला' कभी देश का भविष्य नहीं तय कर सकता : राहुल गांधी

इस विधानसभा सीट पर कुल दो लाख सताइस हजार एक सौ छिहत्तर (227176 ) मतदाता हैं. एक लाख सत्तान्यें हजार नौ सौ चौवालीस (197944) मतदाताओं ने वोट किया था. पश्चिम बंगाल की इस विधानसभा सीट पर 51 प्रतिशत पुरुष मतदाता हैं, वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 48 प्रतिशत हैं.