logo-image

इलेक्शन कमीशन का बड़ा ऐलान- एक चरण में 8 जुलाई को होंगे पंचायत चुनाव

West Bengal Panchayat elections Date Announcement : पश्चिम बंगाल में एक चुरण में ही पंचायत चुनाव होंगे. राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 08 Jun 2023, 06:45 PM

नई दिल्ली:

West Bengal Panchayat elections Date Announcement : पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव (West Bengal Panchayat elections) का बिगुल बज गया है. राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने कोलकाता में गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पश्चिम बंगाल में 8 जुलाई को पंचायत चुनाव होंगे, जबकि 11 जुलाई को वोटों की गिनती होगी. एक ही चरण में चुनाव होगा. (West Bengal Panchayat elections Date Announcement)

पंचायत चुनाव का बिगुल बजते ही पश्चिम बंगाल में आचार लागू हो गई है. राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि कल यानी आठ जून से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और ये प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी. पंचायत चुनाव के लिए 11 जुलाई को वोट पड़ेंगे, जबकि 15 जुलाई को मतगणना होगी. पिछले चुनाव की तरह ही इस बार भी राज्य के 22 जनपदों में एक ही चरण में पंचायत चुनाव होंगे. (West Bengal Panchayat elections Date Announcement)

यह भी पढे़ं : Odisha: बालासोर के बाद जाजपुर रेलवे स्टेशन पर बड़ा हादसा, मालगाड़ी की चपेट में आने से 6 मजदूरों की मौत

पश्चिम बंगाल में इतनी हैं ग्राम पंचायतें

पश्चिम बंगाल के 22 जनपदों में कुल 3317 ग्राम पंचायतें हैं, जबकि ग्राम पंचायत निर्वाचन केंद्रों की संख्या 58 हजार 594 है और पंचायत सीटें 63 हजार 283 हैं. स्टेट इलेक्शन कमीशन ने पंचायत चुनाव को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली है. मतदान के दिन अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात रहेगा. (West Bengal Panchayat elections Date Announcement)

वहीं, पंचायत चुनाव की घोषणा होते ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुकांत मजूमदार ने इसका स्वागत किया और कहा कि पंचायत चुनाव के लिए बीजेपी पूरी तरह से तैयार है. चुनाव शांतिपूर्वक ढंग से कराने के लिए केंद्रीय बल तैनात होना चाहिए, क्योंकि राज्य पुलिस के भरोसे निष्पक्ष चुनाव नहीं हो सकता है. (West Bengal Panchayat elections Date Announcement)