News Nation Logo

ओडिशा और आंध्र प्रदेश को 600 करोड़ रुपये, तो बंगाल को 400 करोड़ क्यों: ममता बनर्जी

चक्रवाती तूफान 'यास' आज बंगाल तट पर दस्तक दे सकता है. यहां बारिश चुकी हो चुकी है. इसके चलते मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कैबिनेट और अधिकारियों की बैठक बुलाई है. तूफान पर समीक्षा बैठक होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 24 May 2021, 11:11:44 PM
CM Mamata Banerjee

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उत्तरी आंध्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट अलर्ट पर
  • चक्रवाती तूफान के आज 'यास' में बदलने की संभावना
  • 'यास' अगले 24 घंटों में बहुत तीव्र चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा

कोलकाता:

चक्रवाती तूफान 'यास' आज बंगाल तट पर दस्तक दे सकता है. यहां बारिश चुकी हो चुकी है. इसके चलते मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कैबिनेट और अधिकारियों की बैठक बुलाई है. तूफान पर समीक्षा बैठक होगी. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल के साथ बैठक की और चक्रवात यास की तैयारियों की समीक्षा की. बैठक के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गृहमंत्रालय पर भेदभाव करने का आरोप लगाया. सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि एमएचए ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश को 600 करोड़ रुपये की अग्रिम राहत का आश्वासन दिया, लेकिन पश्चिम बंगाल को केवल 400 करोड़ रुपये. यह भेदभावपूर्ण है.

यह भी पढ़ें : मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखा पत्र, वैक्सीन पर की ये मांग

उत्तरी आंध्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट अलर्ट पर
चक्रवात 'यास' इस वक्त बालेश्वर से लगभग 650 किलोमीटर दक्षिण दक्षिण पूर्व में है. यह उत्तर दिशा में ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है. 25 मई की सुबह तक तूफान प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. 26 मई की शाम तक बालासोर और मिदिनीपुर पहुंचेगा. आज कुछ जगहों पर 90-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. कल करीब 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. इसके बाद 26 मई को हवाएं 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती हैं. उत्तरी आंध्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट अलर्ट पर हैं.

यह भी पढ़ें : RDIF और Panacea Biotec ने भारत में Sputnik V का शुरू किया प्रोडक्शन

चक्रवाती तूफान के आज 'यास' में बदलने की संभावना
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अब दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है और वह 'बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान' के रूप में 26 मई को पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा तटों को पार करेगा. दबाव वाले क्षेत्र के सोमवार तक चक्रवाती तूफान ‘‘यास’’ में बदलने की संभावना है. इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, अगले 12 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान में और बाद के 24 घंटों के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. यह उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा, और तेज होगा और 26 मई की सुबह तक उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी तक पहुंच जाएगा. इसके 26 मई की दोपहर के दौरान एक अति भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पारादीप और बालासोर के आसपास सागर द्वीपों के बीच उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की बहुत संभावना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 May 2021, 06:03:18 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.