logo-image

कौन है हल्द्वानी हिंसा का मास्टमाइंड? पुलिस कई जगहों पर कर रही छोपमारी

अब्दुल का ही मलिक का बगीचा पर कब्जा था. यहां पर अवैध निर्माण को ढहाने के लिए प्रशासन  की टीम पहुंची थी. 

Updated on: 10 Feb 2024, 04:37 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के हल्द्वानी में उपद्रवियों ने गुरुवार को जमकर उत्पात मचाया. हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई. वहीं 300 से अधिक लोग घायल हो गए. घायलों में सौ से अधिक पुलिसकर्मी शामिल हैं. इन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया गया है. जांच में  हल्द्वानी हिंसा के मुख्य साजिशकर्ताओं का नाम सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब्दुल मलिक इस हिंसा का मास्टरमाइंड बताया गया है. बताया जा रहा है कि अब्दुल का ही मलिक का बगीचा पर कब्जा था. यहां पर अवैध निर्माण को ढहाने के लिए प्रशासन की टीम पहुंची थी. 

अब्दुल मलिक अभी फरार बताया जा रहा है. पुलिस की कई टीम उसकी तलाश में जुटी हुई हैं. यहां पर कई जगहों पर छापेमारी हो रही है. पुलिस अब्दुला पर NSA लगाने की तैयारी में है. नैनीताल के एसएसपी के अनुसार, पुलिस कई और मुख्य साजिशकर्ताओं की तलाश में जुटी है. पुलिस के रडार पर अब्दुल मलिक के साथ कई साजिशकर्ता भी हैं. हिंसा के वक्त अब्दुल का जिसने भी साथ दिया, उन सभी पुलिस तलाश कर रही है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले अमित शाह ने कर दिया बड़ा ऐलान, देशभर में लागू हो जाएगा CAA

भारी तादात में पुलिसबल तैनात 

अभी तक पुलिस ने तीन एफआईआर दर्ज कराई हैं. इसके साथ पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनमे अरशद और जावेद नाम के शख्स शामिल हैं. पुलिस ने आरोपियों को आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज   किया है.अब्दुल मलिक के फोन कॉल रिकॉर्ड और अन्य अपराधिक मामले पुलिस खंगालने में जुटी हुई है. पुलिस  सूत्रों के अनुसार, अब्दुल का एक घर दिल्ली में भी मौजूद है. हल्द्वानी शहर में हिंसा के बाद भारी तादात में पुलिसबल को तैनात किया गया है. हल्द्वानी में दुकाने बंद पड़ी है. इसके साथ शहर में कर्फ्यू लगा है. प्रशासन की ओर से आदेश है कि कोई उपद्रव मचाता दिखा तो उसे देखते ही शूट करने का आदेश है.

टीम ने अवैध जमीन पर बने मदरसे और नमाज स्थल को ढहा दिया

सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद हैं. आठ फरवरी गुरुवार को प्रशासन की टीम ने अवैध जमीन पर बने मदरसे और नमाज स्थल को ढहा दिया गया. इस कार्रवाई के बाद उपद्रवियों ने पुलिस की टीम पर हमला कर दिया. हर ओर से पत्थरबाजी होने लगी. इस दौरान गाड़ियों में आग लगाने की कोशिश हो रही है. इसके साथ उपद्रवी थाने तक पहुंच गए और पेट्रोल बम से हमला कर दिया.