logo-image

Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूर सुरक्षित, राहत बचाव कर्मियों से हुई बात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में फंसे मजदूरों से संपर्क स्थापित करने में सफलता मिल गई हैं, हालांकि अभी तक किसी भी मजदूर को बाहर नहीं निकाला जा सका है. सभी मजदूर सुरक्षित बताए जा रहे हैं.

Updated on: 13 Nov 2023, 08:01 AM

highlights

  • उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे मजदूर सुरक्षित
  • वॉकी-टॉकी के जरिए मजदूरों से हुई बात
  • लगातार चलाया जा रहा रेस्क्यू ऑपरेशन

New Delhi:

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में रविवार सुबह भूस्खलन हो गया. जिसकी वजह से काम कर रहे 35-40 मजदूर सुरंग में फंस गए. मजदूरों को सुरंग में फंसे हुए 24 घंटों से ज्यादा का वक्त हो चुका है. मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान लगातार चलाया जा रहा है. लेकिन अभी तक कोई मजदूर बाहर नहीं निकल पाया है. हालांकि, राहत की खबर ये है कि सुरंग में फंसे हुए सभी मजदूर सुरक्षित बताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Diwali 2023: दिवाली में आतिशबाजी के बाद खराब हुई दिल्ली की हवा, आसमान में छाई धुंध की चादर

रातभर मजदूरों को निकालने के लिए अभियान चलता रहा. इस दौरान उनसे वॉकी टॉकी के जरिये संपर्क स्थापित किया गया. इस दौरान मजदूरों ने खुद को सुरक्षित बताया और भोजन की मांग की. 

मलबा को रोकने की हो रही कोशिश

बता दें कि कैविटी में गिर रहे मलबे को रोकने का काम भी किया जा रहा है. जिससे मजदूरों को बाहर निकलने में ज्यादा मुश्किल न हो. इसके लिए शॉर्ट क्रिएटिंग मशीन की मदद ली जा रही है. हालांकि अभी तक इस काम में सफलता नहीं मिल रही. जिसके चलते देर रात शॉर्ट क्रिएटिंग मशीन को सुरंग से बाहर निकाला गया. अब लोडर के जरिए लूज मालवा को कैविटी क्षेत्र से 30 से 40 मीटर पीछे की ओर लाया जा रहा है.

वॉकी-टॉकी के जरिए हुई मजदूरों से बात

सिलक्यारा कंट्रोल रूम ने सोमवार सुबह जानकारी दी कि टनल में फंसे हुए मजदूरों से संपर्क किया गया. कंट्रोल रूम ने बताया कि वॉकी-टॉकी के जरिए मजदूरों से संपर्क करने में सफलता मिली है. कंट्रोल रूम ने सभी मजदूरों को ठीक बताया है. सुरंग में फंसे हुए मजदूरों ने खाने की मांग की है. क्योंकि टनल में पिछले 24 घंटों से मजदूर फंसे हुए हैं. जिन्हें पाइप के जरिए खाना पहुंचाया जा रहा है. जहां मजदूर फंसे हुए हैं वह स्थान रेस्क्यू कर्मचारियों से करीब 60 मीटर दूर है.

मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने की हो रही हर कोशिश

टनल में फंसे मजदूरों को सुरक्षित रूप से बाहर निकलने की हर कोशिश की जा रही है. जिसके लिए टनल में पानी की आपूर्ति के लिए बिछी पाइपलाइन के जरिए ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है. इसी पाइपलाइन के जरिए चना-चबैना के पैकेट कंप्रेसर के जरिए दबाव बनाकर टनल में फंसे मजदूरों तक भेजे गए हैं. बता दें कि सुरंग के अंदर यह पाइपलाइन राहत और बचाव अभियान में काफी मददगार साबित हो रही है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की किस्मत में होगा तगड़ा मुनाफा, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

इसी पाइपलाइन के माध्यम से फंसे हुए मजदूरों से संपर्क किया गया है. बता दें कि पहले टनल में फंसे मजदूर तक संदेश भेजने के लिए कागज पर लिखे संदेश की पर्ची पाइप लाइन के जरिए भेजी गई थी, अब हादसे वाले स्थल के पास से इस पाइपलाइन को खोलकर मजदूर तक संदेशों भेजा जा रहा है.