logo-image

Diwali 2023: दिवाली में आतिशबाजी के बाद खराब हुई दिल्ली की हवा, आसमान में छाई धुंध की चादर

Diwali 2023: दिल्ली की हवा में एक बार फिर से 'जहर' घुल गया. दिवाली के जश्न के बाद दिल्ली की हवा खराब हो गई और ये कई इलाकों में गंभीर श्रेणी में पहुंच गई.

Updated on: 13 Nov 2023, 07:23 AM

highlights

  • फिर खराब हुई दिल्ली की हवा
  • दिवाली के बाद बढ़ा वायु प्रदूषण
  • कई इलाकों में गंभीर श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई

New Delhi:

Delhi AQI Today: दिवाली के जश्न के बीच एक बार फिर से दिल्ली की हवा खराब हो गई. दिवाली पर छोड़े गए पटाखे और आतिशबाजी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसमान में धुंध की चादर छा गई. जिसके चलते कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता 'खराब' कैटेगरी में पहुंच गई.  बता दें कि प्रदूषण के चलते सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों पर प्रतिबंध लगाया था, बावजूद इसके दिल्ली में दिवाली की रात जमकर आतिशबाजी हुई. जिसके चलते आसमान में धुआं छा गया और हवा की गुणवत्ता फिर से खराब हो गई.

ये भी पढ़ें: Juhi Chawla birthday: दिलकश अदाओं वाली जूही चावला पर फिदा थे सलमान खान, फिर क्यों नहीं हुई शादी ?

दिल्ली में कहां कितना हुआ एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, पूरी दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. इस दौरान आनंद विहार में एक्यूआई 296, आरके पुरम में 290, पंजाबी बाग में 280 और आईटीओ में 263 मापा गया. इससे पहले रविवार देर रात दिवाली के जश्न के बीच हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा और रात करीब 11.30 बजे राष्ट्रीय राजधानी के आरके पुरम इलाके में एक्यूआई 999 रिकॉर्ड किया गया. जबकि, जहांगीरपुरी, ओखला, श्रीनिवासपुरी, आनंद विहार, वजीरपुर, बवाना, रोहिणी में भी उस वक्त वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में पहुंच गया.

दिवाली की शाम 218 था एक्यूआई

रविवार शाम यानी दिवाली की शाम दिल्ली का औसत एक्यूआई 218 दर्ज किया गया. जिसने दिवाली के दिन सबसे बेहतर हवा होने का पिछले 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया, सालों बाद दिवाली के दिन दिल्ली की साफ हवा होने की खबर ने थोड़ी राहत जरूरी दी, लेकिन जैसे-जैसे दिन ढला दिल्ली की हवा में पटाखों का जहर घुलने लगा और रात होते-होते दिल्ली की हवा एक बार फिर से सांस लेने लायक नहीं बची. कई इलाकों में वायु की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई.

ये भी पढ़ें: IND vs NED : आखिरी लीग भी जीतकर भारत ने रचा इतिहास, नीदरलैंड को 160 रनों से दी मात

दिल्ली में इस साल भी लगी है पटाखों पर रोक

बता दें कि राजधानी में प्रदूषण के चलते इस साल भी पटाखों के बनाने, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर रोक लगी हुई है. बावजूद इसके राजधानी में जमकर पटाखे जलाए गए. इसके बाद दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की आशंका जताई जा रही थी. जहां रविवार शाम दिल्ली का एक्यूआई 218 रहा तो वहीं रात होते होते ये कई इलाकों में गंभीर कैटेगरी में पहुंच गया. दिल्ली में रविवार शाम को दर्ज की गई हवा की गुणवत्ता पिछले तीन सप्ताह में सबसे अच्छी थी.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की किस्मत में होगा तगड़ा मुनाफा, कहीं ये आपकी राशि तो नहीं?

पिछले कुछ सालों में दिवाली पर इतना रहा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिवाली के दिन पिछले साल वायु की गुणवत्ता 312 रही. जबकि 2021 में यह 382 दर्ज की गई. वहीं ​​2020 में दिवाली के मौके पर दिल्ली का एक्यूआई 414 दर्ज किया गया. जबकि 2019 में 337 और 2018 में 281 दर्ज किया गया. जबकि 2017 में 319 और 2016 में 431 AQI दर्ज किया गया था.