logo-image

Uttarakhand Weather: बद्री-केदारनाथ समेत उत्तराखंड के कई इलाकों में शून्य से नीचे पहुंचा तापमान, जानें IMD का ताजा अलर्ट

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मौसम के मिजाज में दिखा बड़ा अंतर, पश्चिमी विक्षोभ के चलते सर्द हवाओं से लुढ़का पारा.

Updated on: 17 Oct 2023, 01:49 PM

highlights

  • चार धाम समेत उत्तराखंड के कई इलाकों में लुढ़का पारा
  • बारिश और बर्फबारी के बाद बढ़ी लोगों की मुश्किल
  • कई इलाकों में मूसलाधार बारिश ने बढ़ाई परेशानी

New Delhi:

Uttarakhand Weather: देशभर में अब सर्द हवाओं का दौर शुरू हो चुका है. कई इलाकों में तापमान में खासी गिरावट महसूस की जा रही है. खास तौर पर उत्तर भारत में इन दिनों ठंडी हवाओं ने लोगों को गर्म कपड़े निकालने के लिए मजबूर कर दिया है. दरअसल पहाड़ी इलाकों में मौसम ने जबरदस्त करवट ली है. कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की वजह से पारा लुढ़का है. खास तौर पर उत्तराखंड के कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से उत्तराखंड को लेकर ताजा अलर्ट जारी किया गया है. 

इन इलाकों में बर्फबारी से लुढ़का पारा
देश का पहाड़ी राज्य उत्तराखंड इन दिनों मौसम की सर्द हवाओं से गुजर रहा है. यहां के कई क्षेत्रों में बर्फ की सफेद चादर ने अपना दायरा बढ़ाना शुरू कर दिया है. चार धामों के साथ ऊंचाई वाले इलाकों में अच्छी खासी बर्फबारी दर्ज की जा रही है. दो से चार घंटे तक हो रही बर्फबारी की वजह से कुछ इलाकों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच चुका है. 

वहीं नीचले या फिर मैदानी इलाकों की बार करें तो यहां पर बर्फबारी तो नहीं हो रही लेकिन हल्की बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. लोगों को घरों में रजाई के अंदर ठिठुर के बैठना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Weather: पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी, जानें किन इलाकों के लिए जारी हुआ ऑरेंज और येलो अलर्ट

चार धामों में भी कड़ाके की ठंड
दूसरी तरफ चार धाम यानी बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भी तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिली है. यहां पर हुई बर्फबारी के बाद से ही पारा लुढ़का हुआ है. सर्द हवाओं के बीच हालांकि श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ है. केदरानाथ में बीते दिन में करीब 3 इंच बर्फ गिरी है. इसकी वजह से श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. 

इस वजह से बदला मौसम का मिजाज
मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ी इलाकों में मौसम के मिजाज के बदलने की बड़ी वजह पश्चिम विक्षोभ है. इसकी वजह से बीते सोमवार से ही मौसम ने करवट ले ली है. तराई और से लेकर अन्य इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. 

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

नैनीताल जिले के हल्द्वानी के वनभूलपुर में अंधड़ की वजह से कई टीन और शेड टूट चुके हैं. इस हादसे में करीब 5 लोग मारे जा चुके हैं. जबकि कुछ घायल भी हुए हैं. दूसरी तरफ आईएमडी ने अगले दो दिन मौसम का मिजाज इसी तरह रहने के आसार हैं. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अच्छी बारिश और बर्फबारी बनी  रहेगी, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश से तापमान और लुढ़क सकता है. बता दें कि केदारनाथ धाम में बीते दिन पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. जिसके और डिप होने की संभावना बनी हुई है.