logo-image

Uttarakhand Weather: पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी, जानें किन इलाकों के लिए जारी हुआ ऑरेंज और येलो अलर्ट

Uttarakhand Weather Updates: पहाड़ों पर बदल रहा है मौसम का मिजाज, पोस्ट मॉनसून एक्शन के साथ-साथ बर्फबारी ने भी दे डाली दस्तक, तापमान में हो रही खासी गिरावट

Updated on: 16 Oct 2023, 01:48 PM

highlights

  • उत्तराखंड में बदल रहा मौसम का मिजाज
  • आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट
  • बारिश और बर्फबारी के बाद लुढ़केगा पारा

New Delhi:

Uttarakhand Weather Updates: देशभर के कई इलाकों से मॉनसून बिदाई ले चुका है. लेकिन कुछ इलाके अब भी ऐसे हैं जहां पर पोस्ट मॉनसून (Uttarakhand Monsoon) इफेक्ट महसूस किए जा रहे हैं. इन्हीं में से एक है पहाड़ी इलाके. जी हां पहाड़ी इलाकों पर अब भी बारिश (Rainfall) का दौर जारी है. हालांकि सीजन की पहली बर्फबारी भी पहाड़ी इलाकों में कहीं-कहीं पर देखने को मिल रही है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल आईएमडी ने उत्तराखंड के कुछ इलाकों में ऑरेंज (Orange Alert) और येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. 

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज करवट ले रहा है. इसको लेकर मौसम विभाग की सतर्क है. विभाग की ओर से चेतावनी भी जारी की गई है कि आने वाले कुछ दिनों में पहाड़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी मुश्किलें बढ़ा सकती है. मौसम विभाग ने पर्वतीय जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

इसी तरह आईएमडी की ओर से मैदानी इलाकों को लकर भी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले 24 से 48 घंटे मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है. बता दें कि 16 अक्टूबर को ही हरिद्वार को छोड़कर कई जिलों में बारिश देखने को मिल रही है. कहीं हल्की तो कहीं मध्य बारिश हो रही है. 

लुढ़केगा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में आने वाले एक दो दिन के अंदर तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. बारिश और हल्की बर्फबारी से मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ों से सटे इलाकों में भी मौसम का मिजाज बदलेगा. 

केदारनाथ में सीजन की पहली बर्फबारी 
केदरानाथ धाम में भी मौसम की पहली बर्फबारी ने दस्तक दे डाली. 16 अक्टूबर को सुबह से ही इलाके में हल्की-हल्की बर्फबारी ने मौसम को सर्द बना दिया. इससे पहले रविवार को भी केदारपुरी में 2 घंटे तक बर्फबारी हुई जिससे तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिली. इसका असर दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मौसम में भी देखने को मिला. 

केदरानाथ के मौसम की बात करें तो यहां रविवार को तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को अच्छी खासी सर्दी का सामना करना पड़ा. बताया जा रहा है कि आने वाले चार से पांच दिनों तक मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहेगा. ऐसे में केदरानाथ धाम पहुंचने वाले यात्रियों को मौसम की कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.