logo-image

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बढ़ेगी सर्दी, आईएमडी ने बारिश को लेकर दी ये बड़ी चेतावनी

Uttarakhand Weather Forecast: उत्तराखंड में नहीं थम रहा सर्दी का सितम, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले 24 घंटे बारिश के आसार, जबकि मैदानी इलाकों में लोगों को वर्षा से मिल सकती है राहत

Updated on: 18 Oct 2023, 04:57 PM

highlights

  • उत्तराखंड में अभी नहीं थमेगा सर्दी का सितम
  • ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले 24 घंटे बर्फबारी की संभावना
  • मैदानी इलाकों में लोगों मिल सकती है बारिश से राहत

New Delhi:

Uttarakhand Weather: पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक मौसम के मिजाज में अच्छा खासा बदलाव बीते कुछ दिनों से देखने को मिल रहा है. सुबह और शाम में सर्दी बढ़ने लगी है. यही नहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश का दौर भी जारी है. जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद से तापमान लगातार गिर रहा है. ऐसे में मौसम के करवट लेने से जनजीवन पर भी इसका असर पड़ा है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है. इसके तहत आने वाले 24 घंटे में भी उत्तराखंड के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है. 

मैदानी इलाकों में राहत, ऊंचाई पर बनी रहेगी आफत
आईएमडी के मुताबिक मौसम के मिजाज की बात की जाए तोआने वाले 24 घंटे में उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में लोगों को बारिश से राहत मिल सकती है. कुछ हिस्सों में अच्छी धूप भी खिलने के आसार बने हुए हैं. हालांकि ऊंचाई वाले इलाकों में अब भी मौसम सर्द ही रहेगा और बर्फबारी भी मुश्किलें बढ़ा सकती है. 

पहाड़ी इलाकों की बात करें तो यहां हल्की बारिश के साथ-साथ बर्फबारी के भी आसार हैं. ये बर्फबारी 3500 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले हिस्सों में होगी. बता दें कि चार धाम में बीते दो दिन से मौसम ने खासी करवट ली है. खास तौर पर केदरानाथ धाम में 4 इंच से ज्यादा बर्फबारी हो चुकी है. इससे श्रद्धालुओं के भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि भक्तों के उत्साह में कमी नहीं देखने को मिली है. बाबा से दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Weather: बद्री-केदारनाथ समेत उत्तराखंड के कई इलाकों में शून्य से नीचे पहुंचा तापमान, जानें IMD का ताजा अलर्ट

सोमवार को रही सीजन की सबसे सर्द रात
उत्तराखंड में बीते सोमवार की रात इस सीजन की सबसे सर्द रात दर्च की गई है. देहरादून में  रात का पारा सामान्य से दो डिग्री नीचे यानी 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसी तरह मंगलवार की बात की जाए तो ये तापमान 28.6 डिग्री अधिकतम रहा है. 

इन इलाकों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक आशारोडी, मसूरी और सहस्त्रधारा में पहले से ही बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी है, लेकिन आने वाले दिनों में भी यहां मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने के आसार हैं. यहां पर बीते दो दिन में 20 से 22 एमएम बारिश दर्ज की गई है.