logo-image

Uttarakhand : रुद्रप्रयाग में महसूस किए गए भूकंप के झटके, मचा हड़कंप

Earthquake In Uttarakhand : उत्तराखंड में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. रुद्रप्रयाग में रविवार की देर शाम को भूकंप आते ही लोग अपने घरों से भागकर खुले आसमान के नीचे गए हैं.

Updated on: 19 Mar 2023, 10:09 PM

Uttarakhand:

Earthquake In Uttarakhand : उत्तराखंड में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस (Earthquake In Uttarakhand) किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. रुद्रप्रयाग में रविवार की देर शाम को भूकंप आते ही लोग अपने घरों से भागकर खुले आसमान के नीचे गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.1 मापी गई है. हालांकि, अभी तक भूकंप के झटके से किसी तरह के हताहत होने की कहीं से कोई सूचना नहीं आ रही है. (Earthquake In Uttarakhand)  

यह भी पढे़ं : Baba Bageshwar Dham : धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान- हिंदू राष्ट्र तभी बनेगा जब लव जिहाद रुकेगा

उत्तराखंड (Earthquake In Uttarakhand) में ये कोई पहली बार भूकंप नहीं आया है. इससे पहले उत्तरकाशी में शनिवार देर रात भूकंप के झटके लगे थे. चार से पांच बार धरती हिली थी. हालांकि दोनों दिन भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से किसी प्रकार के जानमाल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. यहां के जोशीमठ में भू धंसाव से पहले ही लोग दहशत में हैं. ऐसे में भूकंप का आना लोगों को बड़ा खतरा में डाल सकता है. वैज्ञानिकों ने पहले ही उत्तराखंड में भूकंप आने की संभावना जताई थी. (Earthquake In Uttarakhand)  

यह भी पढे़ं : Salman Khan Receives Threat Mail : बॉलीवुड स्टार सलमान खान को मिली जान से मारने की धमकी, ई-मेल के जरिए...

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से मची तबाही को देखकर यहां के लोग भी डरे हुए हैं. दोनों देशों में भूकंप के झटके से अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई इमारतें पलक झपकते ही जमींदोज हो गई थी. उत्तराखंड भी एक पहाड़ी इलाका है, यहां के कई क्षेत्रों में भू धंसाव जारी है. ऐसे में भूकंप के झटकों से लोगों को डरना लाजमी है. एनजीआरआई (NGRI) के वैज्ञानिकों के अनुसार, उत्तराखंड में तुर्की जैसे भूकंप आने की संभावन ज्यादा बढ़ गई है, जिससे लोग चिंतित हैं. (Earthquake In Uttarakhand)