logo-image

उत्तराखंड सीएम और अन्य कैबिनेट मंत्री नहीं होंगे क्वारंटीन, मंत्री सतपाल महाराज मिले हैं कोरोना पॉजिटिव

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, उनके परिवार और कर्मी के सदस्यों समेत 22 व्यक्तियों की रविवार को आयी जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

Updated on: 01 Jun 2020, 08:12 AM

देहरादून:

उत्तराखंड (Uttarakhand) में कोरोना वायरस संक्रमण के बढते ग्राफ के बीच पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, उनके परिवार और कर्मी के सदस्यों समेत 22 व्यक्तियों की रविवार को आयी जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि से हडकंप मच गया है और पूरे त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) मंत्रिमंडल को क्वारंटीन किए जाने पर विचार हो रहा है. हालांकि खबर यह है कि उत्तराखंड सीएम और अन्य कैबिनेट मंत्री क्वारंटीन नहीं होंगे. अधिक रिस्क वाले कॉन्टेक्ट की दशा में 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन किया जाएगा और आईसीएमआर के प्रोटोकोल के अनुसार टेस्ट कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें: आज से चलने जा रही ट्रेनों को लेकर इन राज्‍यों ने जताई आपत्‍ति तो रेलवे करने जा रहा बदलाव

कैबिनेट बैठक में मंत्रीगण और अधिकारी भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के नजदीकी संपर्क में न होने के कारण कम रिस्क वाले कॉन्टेक्ट के अंतर्गत आते हैं. ऐसे में वह अपना कार्य सामान्य रूप से कर सकते हैं और उन्हें क्वारंटीन किए जाने की आवश्यकता नहीं है. बता दें कि सतपाल महाराज शुक्रवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल हुए थे और अब उनके, उनकी पूर्व कैबिनेट मंत्री पत्नी अमृता रावत तथा उनके परिवार तथा कर्मियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने से शासन-प्रशासन में हडकंप मच गया है.

यह भी पढ़ें: आज से राशन कार्ड, रेलवे, पेट्रोल-डीजल और बस से जुड़े नियमों में हो गया बदलाव 

शनिवार को महाराज की पत्नी अमृता रावत की जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद रविवार को महाराज तथा उनके परिवार के अन्य सदस्यों की कोरोना जांच की गयी. दूसरी तरफ, देहरादून में डालनवाला क्षेत्र स्थित उनके मकान और गली को पूरी तरह सील कर दिया गया है तथा उसका संक्रमणरोधन किया जा रहा है. अमृता रावत को दोपहर एम्स ऋषिकेश में आइसोलेशन में भर्ती कराया गया था, जबकि महाराज, उनके दोनों पुत्र, दोनों पुत्र वधुएं और डेढ वर्षीय पोता रात्रि में एम्स ऋषिकेश पहुंचे.

गौरतलब है कि उत्तराखंड में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में रविवार को 158 नए मरीज जुड गये और पीडितों का कुल आंकडा 907 पर पहुंच गया. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, सर्वाधिक 49 नए मरीज देहरादून में सामने आए, जबकि नैनीताल में 31, उधम सिंह नगर में 20, अल्मोडा में 18, हरिद्वार में 17, उत्तरकाशी में सात, पौडी गढवाल में छह, चंपावत में चार, टिहरी में तीन, चमोली में दो और रूद्रप्रयाग में एक नया मरीज है. बुलेटिन के अनुसार, पांच कोविड-19 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है. जबकि 102 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं.

यह वीडियो देखें: