logo-image

Avalanche Alert: उत्तराखंड के 4 शहरों में हिमस्खलन की चेतावनी, जानें कहीं आपका इलाका तो नहीं

Uttarakhand Avalanche Alert : उत्तराखंड में अगले 24 घंटे एवलांच का खतरा है. यहां के चार शहरों में हिमस्खलन हो सकता है. आईएमडी ने चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी जिलों में हिमस्खलन के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 02 Feb 2023, 07:43 PM

देहरादून:

Uttarakhand Avalanche Alert : उत्तराखंड में अगले 24 घंटे एवलांच का खतरा है. यहां के चार शहरों में हिमस्खलन हो सकता है. आईएमडी ने चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी जिलों में हिमस्खलन के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. 3000 मीटर से ऊपरी इलाकों में एवलांच का खतरा ज्यादा है. इसे लेकर SDRF, NDRF और जिला प्रशासन को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है. हिमस्खलन के अलर्ट को देखते हुए एक हेलीकॉप्टर भी स्टैंड बाय पर रखा गया है, ताकि लोगों तक आसानी से राहत सामग्री पहुंच सके. 

यह भी पढ़ें : Delhi Teachers Training: CM अरविंद केजरीवाल बोले- LG को फाइल में आपत्ति नहीं है तो वो क्यों...

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के 4 जिलों के लिए एवलांच के खतरे का अलर्ट जारी किया है.  उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में अगले 24 घंटों में 3000 मीटर से ऊपर इलाकों में एवलांच आ सकता है, जिसको देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने चारों जिलों के जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन की टीमों के लिए अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव रंजीत सिन्हा ने कहा कि एवलांच के खतरे को देखते हुए SDRF, NDRF और जिला प्रशासन को भी सूचित कर दिया है. साथ ही स्टैंड बाय में हेलीकॉप्टर भी रखा गया है. उन्होंने आगे बताया कि हालांकि यह 3000 मीटर से ऊपरी इलाकों में एवलांच का खतरा है, लेकिन उसके निचले बसावट पर भी खतरा आ सकता है, इसलिए सबको अलर्ट मोड पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें : Jammu-Kashmir में बड़ी आतंकी साजिश, पहली बार परफ्यूम IED बरामद

आपको बता दें कि उत्तराखंड का जोशीमठ पहले से ही खतरे में है, ऐसे में हिमस्खलन का अलर्ट वहां के लिए काफी घातक सिद्ध हो सकता है. जोशीमठ में भू-धंसाव की वजह से लोग बर्बाद होने के कगार पर हैं. अगर हिमस्खलन आता है तो उसका असर जोशीमठ में दिखने को मिल सकता है.