logo-image

News State Conclave : 21 का उत्तराखंड: युवाओं के बीच अच्छी पैठ रखते हैं पुष्कर सिंह धामी

ऊधमसिंहनगर जिले की खटीमा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे पुष्कर सिंह धामी लगातार दूसरी बार से विधायक हैं.

Updated on: 24 Sep 2021, 03:28 PM

highlights

  • पुष्कर सिंह धामी भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं
  • जनपद पिथौरागढ़ की ग्राम सभा टुण्डी, तहसील डीडीहाट के रहने वाले हैं धामी 
  • बेरोजगारी के साथ ही विकास के मुद्दों को लेकर वह प्रखर रहे हैं

देहरादून:

उत्तराखंड (Uttarakhand) के 11वें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) मूल रूप से जनपद पिथौरागढ़ की ग्राम सभा टुण्डी, तहसील डीडीहाट के रहने वाले हैं. वह उनका जन्म एक बेहद साधारण परिवार में हुआ. उनकी शिक्षा सरकारी स्कूल में हुई है. पुष्कर सिंह धामी भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके साथ उनको राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ का भी करीबी माना जाता है. वे और राज्य के और मुख्यमंत्रियों के मुकाबले युवा हैं. ऊधमसिंहनगर जिले की खटीमा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे पुष्कर सिंह धामी लगातार दूसरी बार से विधायक हैं.

यह भी पढ़ेः21 का उत्तराखंड : युवा नेतृत्व, युवा उम्मीद, News Nation पर होगा मंथन

पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के करीबी माने जाने वाले धामी भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष समेत पार्टी में अन्य पदों पर कार्य कर चुके हैं और युवाओं में उनकी पकड़ को बेहतर माना जाता है. बेरोजगारी के साथ ही विकास के मुद्दों को लेकर वह प्रखर रहे हैं.

यह भी पढ़ेः आम आदमी पार्टी उत्तराखंड में निकालेगी रोजगार गांरटी यात्रा  

 पुष्कर सिंह धामी को लेकर याद किया जाता है. 2002 से 2008 का वह दौर जब उन्होंने पूरे प्रदेश में भ्रमण कर अनेक बेरोजगार युवाओं को संगठित कर विशाल रैलियां की थीं. तब की सरकार से राज्य के उद्योगों में युवाओं को 70 प्रतिशत आरक्षण दिलाने की घोषणा कराना उनकी बड़ उपलब्धि मानी जाती है. अगले साल चुनाव को देखते हुए युवाओं के बीच अच्छी पैठ वाले नेता के तौर पर पहचान के कारण पुष्कर सिंह धामी का नाम भी सीएम पद के लिए आगे चल रहा था. पुष्कर सिंह धामी इसके पहले उत्तराखंड में युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं और लगातार दो बार खटीमा से विधायक रहे हैं.