News Nation Logo

PM Modi at Mana Village: पीएम मोदी बोले- आने वाला दशक उत्तराखंड का

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 21 Oct 2022, 02:41:49 PM
PM Modi at Mana Village

PM Modi at Mana Village (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • माणा गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • माणा आखिरी नहीं, बल्कि देश का पहला गांव
  • आने वाले दशक में उत्तराखंड का तेजी से होगा विकास

नई दिल्ली:  

PM Modi at Mana Village: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड में हैं. उन्होंने केदारनाथ और बद्रीनाथ में दर्शन के बाद भारत-चीन सीमा पर स्थित देश के आखिरी गांव माणा का रुख किया. माणा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि माणा गांव को भले ही भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है. लेकिन मेरे लिए सीमा पर बसा हरेक गांव देश का पहला गांव है. पीएम मोदी ने कहा कि आप जैसे साथी देश के सशक्त प्रहरी हैं. 

राज्य के विकास को नई गति देंगे ये प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोप-वे प्रोजेक्ट्स पर बोलते हुए कहा कि ये रोप-वे प्रोजेक्ट्स सिर्फ संपर्क ही नहीं बढ़ाएंगे, बल्कि ये राज्य के विकास को नई गति भी देंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गौरीकुंड को केदारनाथ और गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ने वाली दो नई रोपवे परियोजनाओं सहित 3400 करोड़ रुपये से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की आधारशिला रखी है. इसके अलावा वो माणा गांव में आयोजित सरस मेले में भी गए और स्थानीय शिल्पकारों से भी उन्होंने मुलाकात की.

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के विकसित भारत के निर्माण के दो प्रमुख स्तंभ हैं पहला अपनी विरासत पर गर्व और दूसरा विकास के लिए हर संभव प्रयास. आज उत्तराखंड इन दोनों ही स्तंभों को मजबूत कर रहा है. उन्होंने कहा कि आज मुझे दो रोपवे परियोजना के शिलान्यास का सौभाग्य मिला. इससे केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के दर्शन करना और आसान हो जाएगा. इसका निर्माण न केवल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए है, बल्कि यह राज्य में आर्थिक विकास को गति देगा. इस दौरान पीएम मोदी ने सभी पर्यटकों से अपील की कि वो अपने बजट का कम से कम 5 फीसदी हिस्सा स्थानीय उत्पादों को खरीदने में खर्च करें. 

ये भी पढ़ें: PM Modi Uttarakhand Visit: केदारनाथ दौरे पर श्रमजीवियों के बीच बैठ गए पीएम मोदी, जानिए क्या हुई बातचीत

उत्तराखंड के सीएम ने पीएम मोदी को कहा-थैंक यू

इस दौरान उत्तराखंड के पीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हम उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ बनाने के जिस विकल्प रहित संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहे हैं वो आपके (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मार्गदर्शन में अवश्य होगा. उन्होंने कहा कि गौरीकुंड को केदारनाथ और गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ने वाली दो नई रोपवे परियोजनाओं सहित 3400 करोड़ रुपये से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं के लिए मैं पीएम मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं.

First Published : 21 Oct 2022, 01:56:50 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.