logo-image

केदारनाथ यात्रा पर भी बारिश-भूस्खलन का असर, सिमटी यात्रियों की संख्या

बारिश और भूस्खलन का असर केदारनाथ धाम की यात्रा पर भी पड़ रहा है. लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में इन दिनों भारी कमी आ गई है. इन दिनों मात्र डेढ़ से दो हजार तक ही यात्री धाम में पहुंच रहे हैं...

Updated on: 05 Aug 2022, 01:00 PM

highlights

  • केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या घटी
  • अभी तक धाम में पहुंच चुके हैं 9 लाख 70 श्रद्धालु
  • मानसून सीजन खत्म होने के बाद बढ़ेगी श्रद्धालुओं की संख्या

रुद्रप्रयाग:

बारिश और भूस्खलन का असर केदारनाथ धाम की यात्रा पर भी पड़ रहा है. लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में इन दिनों भारी कमी आ गई है. इन दिनों मात्र डेढ़ से दो हजार तक ही यात्री धाम में पहुंच रहे हैं. कांवड़ यात्रा तक धाम में दर्शनों के लिये लंबी लाइन लग रही थी, लेकिन इन दिनों धाम पहुंचने वाले भक्तों की संख्या कम होने से यात्रियों को आसानी से बाबा केदार के दर्शन हो रहे हैं. अब तक बाबा केदार के दरबार में 9 लाख 70 हजार तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं.

कांवड़ यात्रा के बाद श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से गिरी

बारिश का असर विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा पर भी देखा जा रहा है. कांवड़ यात्रा में भक्त जैसे-तैस तमाम कठिनाईयों को पार करते हुये केदारनाथ पहुंच रहे थे, वहीं कांवड़ यात्रा समाप्त होने के बाद भक्तों की संख्या में भारी कमी आई है. कांवड़ यात्रा के दौरान आठ हजार से अधिक यात्री धाम पहुंच रहे थे, लेकिन अब मात्र डेढ़ से दो हजार यात्री ही केदारनाथ पहुंच रहे हैं. इन दिनों धाम में दर्शनों के लिये लंबी लाइन नहीं लग रही है.

ये भी पढ़ें: Azadi Ka Amrit Mahotsav: रात में रंगीन रोशनी से नहाएंगे ताजमहल, लाल किला; मिल रही फ्री एंट्री

कर्नाटक से साइकिल से आए यात्री

केदारनाथ धाम की यात्रा साइकिल से भी जा रही है. कई बार ऐसा देखने को भी मिला है, जबकि कई यात्री केदारनाथ धाम की 18 किमी की कठिन चढ़ाई को पार नहीं कर पाते है, मगर कुछ ऐसे तीर्थयात्री भी होते हैं, जो अपनी साइकिल के साथ केदारनाथ धाम पहुंचे हैं. इन्हें देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. ऐसे ही कुछ यात्री कर्नाटक से केदारनाथ धाम तक साइकिल लेकर पहुंचे है. कर्नाटक से साइकिल के जरिये केदारनाथ पहुंचे यात्री विनय ने कहा कि वह चालीस दिनों में कर्नाटक से यहां पहुंचे हैं. उन्होंने केदारनाथ की यात्रा पैदल चलने की ठानी थी, लेकिन बाबा केदार की शक्ति से वे साइकिल से केदारनाथ पहुंच गए हैं.

हर दिन सिर्फ डेढ़ से दो हजार यात्री

वहीं, डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि केदारनाथ की यात्रा में इन दिनों डेढ़ से दो हजार के करीब तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. कुछ में केदारनाथ यात्रा का आंकड़ा 10 लाख पार हो जायेगा. अभी तक धाम में 9 लाख 70 हजार श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. अभी यात्रा में कमी है, लेकिन मानसून सीजन खत्म होने के बाद यात्रा में उछाल आने की पूरी संभावना है .(रिपोर्ट : रोहित डिमरी, रुद्रप्रयाग)