News Nation Logo
Banner

Azadi Ka Amrit Mahotsav: रात में रंगीन रोशनी से नहाएंगे ताजमहल, लाल किला; मिल रही फ्री एंट्री

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा संरक्षित स्मारकों में शुक्रवार से आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा. 15 अगस्त तक सभी स्मारकों में भारतीय और विदेशी पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा. रात के समय आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा...

Vineet Dubey | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 05 Aug 2022, 12:36:34 PM
Free Entry in Taj mahal

Free Entry in Taj mahal (Photo Credit: File/News Nation)

highlights

  • ताजमहल, लाल किला समेत सभी ASI स्मारकों में एंट्री फ्री
  • रात में होगी बेहतरीन रोशनी से सजावट
  • आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा देश

आगरा:  

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा संरक्षित स्मारकों में शुक्रवार से आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा. 15 अगस्त तक सभी स्मारकों में भारतीय और विदेशी पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा. रात के समय आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा और एत्माद्दौला को कृत्रिम रोशनी में रोशन किया जाएगा. गौरतलब है कि देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. एएसआइ ने पांच से 15 अगस्त तक सभी स्मारकों व म्यूजियम को भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए फ्री घोषित किया है. पहली बार 11 दिनों के लिए स्मारक फ्री घोषित किए गए हैं.

आगरा में ASI के सभी स्मारकों में एंट्री हुई फ्री

अमृत महोत्सव के दौरान आगरा किला का अमर सिंह गेट, फतेहपुर सीकरी का दीवान-ए-खास, अकबर के मकबरे के प्रवेश द्वार और एत्माद्दौला की यमुना किनारा स्थित बारादरी को कृत्रिम प्रकाश में रोशन किया जाएगा. आज 05 अगस्त से स्मारकों में निशुल्क प्रवेश शुरू कर दिया गया है. ऐसे में देश भर से आए पर्यटक काफी खुश नजर आए. यही नहीं आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भी उनकी खासा तैयारी है. लोगों में स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर भी उत्साह का संचार है.

First Published : 05 Aug 2022, 12:34:54 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.